Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: टीम इंडिया की शर्मनाक हार, दक्षिण अफ्रीका ने 72 रनों से रौंदा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच केपटाउन में खेला गया।

IND vs SA: टीम इंडिया की शर्मनाक हार, दक्षिण अफ्रीका ने 72 रनों से रौंदा
X

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच केपटाउन में खेला गया। भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन पर बल्‍लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन ने पानी फेर दिया।

बल्‍लेबाजों की इस नाकामी के कारण विराट कोहली की टीम इंडिया को केपटाउन टेस्‍ट के चौथे दिन ही 72 रन की शर्मनाक हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा। भारतीय गेंदबाजों ने आज चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 130 रन के छोटे स्‍कोर पर आउट करके टीम को जीत हासिल करने का सुनहरा मौका था।

पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को मिली 77 रन की बढ़त को शामिल करने के बाद जीत के लिए 208 रन बनाने का लक्ष्‍य था, लेकिन घरेलू मैदानों पर रनों का अंबार लगाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज न्‍यूलैंड्स के विकेट पर भीगी बिल्‍ली बने नजर आए। पूरी टीम 42.4 ओवर में 135 रन पर ढेर हो गई।

पहले टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 130 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत को इस मैच को जीतने के लिए 208 रनों की जरूरत थी। टीम इंडिया की दूसरी पारी में महज 135 रन पर ही सिमट गई।

दक्षिण अफ्रीका के लिए एबी डीविलियर्स ने सबसे अधिक 35 रन बनाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी ने तीन-तीन और भुवनेश्वर कुमार-हार्दिक पंड्या ने दो-दो विकेट झटके।

हाशिम अमला (4), कागिसो रबाडा (5), फाफ डु प्‍लेसिस (0), क्विंटन डिकॉक (8), वेर्नोन फिलेंडर (0) केशव महाराज (15) चौथे दिन आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं।

चौथे दिन के खेल का हाल

आठ विकेट गिरने के बाद डिविलियर्स ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए बुमराह को छक्‍का लगाया। दक्षिण अफ्रीका का 9वां विकेट मोर्ने मोर्केल (2) के रूप में गिरा, जिन्‍हें भुवनेश्‍वर ने विकेटकीपर साहा से कैच कराया।

टीम इंडिया के लिए आठवीं सफलता लेकर आए। उन्‍होंने केशव महाराज (15 रन) को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच कराया।

अफ्रीकी टीम का सातवां विकेट वेर्नोन फिलेंडर (0) के रूप में गिरा जिन्‍हें शमी ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया। पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने वाली फिलेंडर दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल पाए।

जल्‍द ही बुमराह टीम इंडिया के लिए छठी कामयाबी लेकर आए, उन्‍होंने विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डिकॉक (8 रन, 9 गेंद ) को एक बेहतरीन गेंद पर विकेटकीपर साहा से कैच आउट किया। पहले घंटे में ही दक्षिण अफ्रीका के चार विकेट गिरा भारतीय टीम ने जोरदार अंदाज में मैच में वापसी कर ली थी।

रबाडा के स्‍थान पर कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस बल्‍लेबाजी के लिए आए जिन्‍होंने पहली पारी में भी डिविलियर्स के साथ पारी के संकट से उबारा था। हालांकि दूसरी पारी में ऐसा नहीं हो सका। बुमराह अपने अगले ओवर में फाफ डु प्‍लेसिस (0) को आउट करने में सफल रहे। दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान का कैच विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने लपका।

शमी ने जल्‍द ही कागिसो रबाडा (5 रन, 33 गेंद) को भी पेवेलियन लौटाकर भारत को चौथी सफलता दिलाई। कैच स्लिप में विराट कोहली ने लपका। शमी ने जल्‍दी-जल्‍दी टीम इंडिया को दो सफलता दिलाकर भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई।

हाशिम अमला को अपने पहले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने 4 के स्कोर पर पवेलियन की तरफ चलता किया। रोहित शर्मा ने भरोसेमंद हाशिम अमला (4रन, 15 गेंद, एक चौका) का कैच पकड़कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल बारिश के कारण एक गेंद भी नहीं फेंका गया। लेकिन आज दर्शकों के लिए अच्छी खबर ये है कि केपटाउन में मौसम बिलकुल साफ है और हल्की धूप भी खिली हुई है, साथ ही पूरे दिन का खेल देखने को मिल सकता है।

इसलिए तीसरा दिन बारिश में धुलने के चलते मैच में एक बड़ा बदलाव हुआ है। अब चौथे और पांचवें दिन 90-90 की जगह 98-98 ओवर फेंके जाएंगे। आज मैच के चौथे दिन टीम इंडिया की नजर दक्षिण अफ्रीका को जल्द से जल्द ऑलआउट करने पर होगी।

इसे भी पढ़े: शर्मनाक! सचिन तेंदुलकर की लाडली सारा से हुई बदतमीजी, आरोपी गिरफ्तार

भारत चाहेगा कि किसी भी हालत में दक्षिण अफ्रीका 250-300 से ज्यादा की लीड नहीं लें सके। नहीं तो भारत के लिए ये मैच बचाना बहुत मुश्किल हो जाएगा।हालांकि चेतेश्वर पुजारा ने कहा है कि टीम इंडिया 350 तक का टारगेट भी हासिल करने में सक्षम है।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार (87 रन पर चार विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 286 रन ही बना सकी थी लेकिन उसने भारत को 209 रन पर समेटकर 77 रन की बढ़त हासिल की।

भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक 93 रन बनाए। अफ्रीकी टीम ने इसके बाद दूसरी पारी में दो विकेट पर 65 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 142 रन तक पहुंचा दिया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story