Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs NZ Ist ODI: पहला विकेट लेते ही मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, बने भारत के पहले गेंदबाज

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने नेपियर के मैकलीन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच की शुरुआत में मील का पत्थर हासिल किया जब उन्होंने 5वें ओवर में कीवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को बोल्ड किया।

IND vs NZ Ist ODI: पहला विकेट लेते ही मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, बने भारत के पहले गेंदबाज

IND vs NZ Ist ODI Mohammed Shami Fastest to 100 Wickets

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने नेपियर के मैकलीन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच की शुरुआत में मील का पत्थर हासिल किया जब उन्होंने 5वें ओवर में कीवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को बोल्ड किया। दरअसल शमी 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय बन गए हैं। उन्होंने इरफान पठान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है।

IND vs NZ Ist ODI Live Score: न्यूजीलैंड को लगा 5वां झटका, शमी-चहल ने लिए दो-दो विकेट

शमी ने अपने 56वें वनडे में अपना 100वां विकेट लिया जबकि इरफान पठान ने 2006 में अबू धाबी में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए अपने 59वें मैच में यह मुकाम हासिल किया था। उनके बाद जहीर खान (65), अजीत अगरकर (67) और जवागल श्रीनाथ (68) का नंबर आता है।

28 वर्षीय मोहम्मद शमी कुछ समय के लिए भारत के एकदिवसीय मैच से बाहर हो गए थे लेकिन अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ वह टीम में लौटे और फिर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने तीन मैचों में पांच विकेट लिए।

दुनिया के छठे गेंदबाज मोहम्मद शमी

ओवरऑल बात करें तो मोहम्मद शमी सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने के मामले में कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के साथ छठे स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान इस लिस्ट में 44वें मैच 100 विकेट लेने के साथ पहले नंबर हैं।

इसके बाद मिशेल स्टार्क (52 एकदिवसीय), सकलेन मुश्ताक (53 एकदिवसीय), शेन बांड (54 वनडे) और ब्रेट ली (55 एकदिवसीय) ने एकदिवसीय मैचों में यह रिकॉर्ड कायम किया है।

भारत के लिए 100 विकेट सबसे कम वनडे मैच:

56 मोहम्मद शमी

59 इरफान पठान

65 जहीर खान

67 अजीत अगरकर

68 जवागल श्रीनाथ

Share it
Top