Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs NZ 4th ODI Records: भारत-न्यूजीलैंड चौथे वनडे में बने कुछ शर्मनाक और कुछ यादगार रिकॉर्ड

कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा का 200वां वनडे मैच भारत के लिए एक बुरा सपना बन गया क्योंकि उन्हें हैमिल्टन वनडे में आठ विकेट की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। ट्रेंट बोल्ट ने 5 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। इस दौरान भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में कुछ शर्मनाक और कुछ यादगार रिकॉर्ड भी बने।

IND vs NZ 4th ODI Records: भारत-न्यूजीलैंड चौथे वनडे में बने कुछ शर्मनाक और कुछ यादगार रिकॉर्ड
X

IND vs NZ 4th ODI Records

कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा का 200वां वनडे मैच भारत के लिए एक बुरा सपना बन गया क्योंकि उन्हें हैमिल्टन वनडे में आठ विकेट की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। ट्रेंट बोल्ट ने 5 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने भी तीन विकेट चटकाकर भारत को केवल 92 रन पर समेट दिया। न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर महज 14.4 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। लगातार तीन हार के बाद न्यूजीलैंड को इस सीरीज में पहली जीत नसीब हुई। इस दौरान भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में कुछ शर्मनाक और कुछ यादगार रिकॉर्ड भी बने।

IND vs NZ 4th ODI: बोल्ट और ग्रैंडहोम के तूफान में उड़ा भारत, न्यूजीलैंड आठ विकेट से जीता

आइये एक नजर डालते हैं भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में बने रिकॉर्ड पर

1 इस मैच को भारत 212 गेंद शेष रहते हार गया, यह हार भारत की वनडे क्रिकेट में गेंदों के मामले में सबसे बड़ी हार है। 2010 के दांबुला वनडे के दौरान श्रीलंका के खिलाफ उनकी पिछली सबसे बड़ी हार 209 गेंद की थी, क्योंकि मेजबान टीम ने केवल 15.1 ओवर में 104 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया था।

2 भारत के नंबर 4 (अंबाती रायुडू 0), नंबर 5 (दिनेश कार्तिक 0) और नंबर 6 (केदार जाधव 1) द्वारा एक रन एक वनडे पारी में उनके द्वारा सबसे कम रन है। इससे पहले सेंचुरियन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2003 के वर्ल्ड कप के दौरान भारत के No. 4-6 बल्लेबाजों ने एक ODI में दो रन बनाए थे।

3 ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड में एकदिवसीय क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले वाले दूसरे खिलाड़ी बने। डेनियल विटोरी ने न्यूजीलैंड में 129 वनडे विकेट चटकाए हैं।

4. 19 साल और 145 दिनों की उम्र में शुबमन गिल एकदिवसीय डेब्यू में टॉप तीन में बल्लेबाजी करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए। पिछले युवा विराट कोहली थे जिन्होंने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ 19 साल और 287 दिन की उम्र में पारी की शुरुआत की थी।

5 केदार जाधव द्वारा खेले गए पिछले 18 वनडे मैचों में भारत की पहली हार है। पिछली बार जाधव के रहते हुए वनडे में भारत 2017 में वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ हारा था। संयोग से यह विराट कोहली का 200वां वनडे था। भारत ने केदार के साथ अपने पिछले 17 वनडे में से 16 मैच जीते हैं जबकि एक अन्य मैच टाई पर समाप्त हुआ है।

6. साल 2008 के बाद यह केवल 8वां वनडे है जब प्लेइंग इलेवन में विराट कोहली और एमएस धोनी दोनों शामिल नहीं रहे हैं। 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत बिना किसी बड़े नाम के उतरा था। श्रीलंका के खिलाफ 2009 की घरेलू श्रृंखला में भी धोनी नहीं खेले थे, जब माही पर धीमी ओवर गति के कारण प्रतिबंध लगाया गया था। इन आठ में से अन्य सभी छह मैच भारत जीता है जबकि एक मैच में हार मिली है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story