Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs AUS ist ODI: रोहित शर्मा की शतकीय पारी बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS ist ODI) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

IND vs AUS ist ODI: रोहित शर्मा की शतकीय पारी बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया

IND vs AUS ist ODI Live Score:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS ist ODI) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए। जिसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 254 रन ही बना सकी। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 133 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 61 गेंदों का सामना किया जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल थे। हैंड्सकॉम्ब के अलावा उस्मान ख्वाजा ने 81 गेंदों में 59 रन, शॉन मार्श ने 70 गेंदों में 54 रन, मार्कस स्टोइनिस ने 43 गेंदों में नाबाद 47 रन बनाए।

इसके अलावे एलेक्स कैरी ने 24 जबकि कप्तान एरोन फिंच ने 6 और ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद 11 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने दो-दो जबकि रविन्द्र जडेजा ने एक विकेट लिया है।

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेसन बेहरेनडॉर्फ अपना डेब्यू मैच खेल रहे हैं। उन्हें दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ से उनकी पहली वनडे कैप मिली।

बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति (सीओए) द्वारा सस्पेंड के बाद हार्दिक पांड्या और लोकेश राहुल को बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति (सीओए) ने प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया है। रवींद्र जडेजा जगह बनाने में कामयाब रहे है।

टी20 और टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम को पछाड़ने के बाद भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में अपना वर्चस्व बरकरार रखना चाहेंगे जब वे शनिवार को सिडनी के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे।

दूसरी ओर भारत एक ऑफ-फील्ड विवाद से ग्रस्त है जिससे केएल राहुल और हार्दिक पांड्या की उपलब्धता पर फैसला अभी बाकी है क्योकि एक टॉक शो में अपनी टिप्पणियों के लिए इन दोनों को निलंबन का सामना करना पड़ सकता है।

दुनिया की नंबर दो टीम भारत को विश्व कप से पहले कुछ चीजें ठीक करने की जरूरत है। एमएस धोनी, खलील अहमद और अंबाती रायुडू जैसे एकदिवसीय विशेषज्ञ के पास खुद को साबित करने का अवसर होगा क्योकि विश्व कप से पहले बस 13 मैच खेले जाने हैं।

भारत ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ अबतक 118 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 73 जबकि भारत ने 45 मैचों में जीत हासिल की है। जबकि दस मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमों के बीच अबतक 48 मैच खेले गए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 35 जबकि भारत ने 11 मैच जीता है। इस दौरान दो मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

सिडनी में दोनों टीमों के बीच अबतक 18 मैच खेले गए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 15 जबकि भारत ने 2 मैचों में जीत हासिल की है। जिसमें एक मैच बिना परिणाम के समाप्त हुआ है। दोनों टीमों ने जनवरी 2016 में सिडनी में आखिरी बार इस प्रारूप में एक-दूसरे का सामना किया था। पहले बल्लेबाजी करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 330 रन बनाए, लेकिन इस मैच को भारत ने छह विकेट से जीत लिया था।

टीम इंडिया

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीत के बाद अब इस प्रारूप में भी उस प्रभुत्व को जारी रखने उतरेंगे। भारत अपने प्लेइंग इलेवन को लेकर अनिश्चित है, हालांकि फिलहाल वे राहुल और पांड्या पर बीसीसीआई के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। फिर भी इतना तो तय है रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत करेंगे, फिर उसके बाद विराट कोहली और अंबाती रायडू आएंगे। एमएस धोनी को संभवत: पांच पर बल्लेबाजी करनी चाहिए जबकि केदार जाधव छठे नंबर पर आ सकते हैं।

बल्लेबाजी की बात करे तो कप्तान विराट कोहली ने तीन शतकों के साथ विंडीज के खिलाफ पिछली एकदिवसीय श्रृंखला में 453 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में अपने फॉर्म को जारी रखते हुए 282 रन बनाकर तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। जबकि रोहित शर्मा ने विंडीज के खिलाफ 389 रन बनाए, और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए एक बड़ा खतरा होंगे।

गेंदबाजी में कुलदीप यादव दुनिया के तीसरे सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय गेंदबाज हैं, और विंडीज के खिलाफ नौ विकेट लेकर शीर्ष पर थे। चाइनामैन अपने इसी अच्छे फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे जबकि खलील अहमद ने भी उस श्रृंखला में सात विकेट चटकाए, और उसे ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ दोहराने की उम्मीद होगी। मोहम्मद शमी टेस्ट सीरीज़ में 16 विकेट लेने के साथ भारत के अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में उन्हें ही गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा संभालना होगा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम

जनवरी 2017 में पाकिस्तान को घर पर हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने एकदिवसीय श्रृंखला नहीं जीती है। तब से उन्होंने 21 मैच खेले हैं और उनमें से सिर्फ दो मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे के लिए पहले ही अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर चुका है और एलेक्स कैरी आरोन फिंच के साथ इस प्रारूप में पहली बार पारी की शुरुआत करेंगे। उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श इसके बाद आएंगे, जबकि पीटर हैंड्सकॉम्ब और मार्कस स्टोइनिस पांच और छह पर बल्लेबाजी करेंगे। पीटर सिडल ने गेंदबाजी विभाग में वापसी की है और उनकी मदद के लिए झे रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडॉर्फ रहेंगे। नाथन लियोन मुख्य स्पिनर होंगे।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद

ऑस्‍ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झेय रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडोर्फ

Share it
Top