Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS: पहले दिन दिखा भारतीय बल्‍लेबाजों का दम, मयंक-पुजारा ने जड़ा अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट यानि बॉक्सिंग डे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए हैं।

IND vs AUS: पहले दिन दिखा भारतीय बल्‍लेबाजों का दम, मयंक-पुजारा ने जड़ा अर्धशतक
X

IND vs AUS 3rd Test Live Score:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट यानि बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए हैं। चेतेश्‍वर पुजारा 68 रन और विराट कोहली 47 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

अपना पहला टेस्‍ट खेल रहे मयंक अग्रवाल 76 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है।

इस मैच से मयंक अग्रवाल इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू कर रहे हैं। वो टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले भारत के 295वें क्रिकेटर बन गए हैं। चोट की वजह से पिछले मैच में नहीं खेल पाए रोहित शर्मा की वापसी हुई है। टीम में स्पिनर रवींद्र जडेजा को भी जगह मिली है।

भारत ने जीत की राह पर लौटने की कवायद में बुधवार से मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे ‘बाक्सिंग डे' टेस्ट के लिए मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी की युवा सलामी जोड़ी को जिम्मेदारी सौंपी है। पर्थ में दूसरे टेस्ट में 146 रन की हार के बाद भारत को इसकी समीक्षा करने के लिए एक हफ्ते का ब्रेक मिला और टीम ने खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाजों लोकेश राहुल और मुरली विजय को अंतत: अंतिम एकादश से बाहर कर दिया।

मयंक अग्रवाल ने 'हवा' में किया था गर्लफ्रेंड को प्रपोज, अब टीम इंडिया के लिए खेलेंगे मैच

कप्तान विराट कोहली के पास आलराउंडर हार्दिक पंड्या को खिलाने का विकल्प था लेकिन उन्होंने दोबारा फिट हो चुके रोहित शर्मा को अतिरिक्त बल्लेबाज के रूप में खिलाने का फैसला किया। भारतीय टीम प्रबंधन ने परंपरा से हटते हुए मैच से एक दिन पूर्व ही अपनी अंतिम एकादश की घोषणा कर दी जिससे टीम के संभावित संयोजन को लेकर लगाई जा रही अटकलें भी खत्म हो गई।

लोकेश राहुल: बेहद खराब फॉर्म

राहुल बेहद खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और मौजूदा श्रृंखला की चार पारियों में केवल 48 रन बना पाए हैं जिसमें एडीलेड में दूसरी पारी में बनाए 44 रन भी शामिल हैं। इस साल विदेशों में खेलते हुए उनका औसत 20.94 तक गिर गया है और इस दौरान वह नौ टेस्ट में सिर्फ एक बार अर्धशतक जड़ने में सफल रहे।

विजय: चार पारियों में सिर्फ 49 रन

विजय भी इससे कुछ अधिक बेहतर नहीं कर पाए हैं। वह मौजूदा श्रृंखला की चार पारियों में सिर्फ 49 रन बना पाए हैं। पर्थ में उन्होंने दूसरी पारी में 20 रन बनाए जो मौजूदा दौरे पर उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। कुल मिलाकर 2018 में आठ टेस्ट में उनका औसत सिर्फ 18. 80 रहा है जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ एक शतक भी शामिल है। अफगानिस्तान के खिलाफ शतक को हटा दिया जाए तो विजय का सर्वश्रेष्ठ स्कोर इस साल 46 रन है जो उन्होंने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में बनाया।

मयंक-हनुमा के लिए मौका

मेलबर्न में मौजूद चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने संकेत दिए हैं कि पृथ्वी शॉ के चोटिल होने के कारण विहारी कामचलाऊ समाधान हैं। अग्रवाल ने हालांकि टीम में जगह घरेलू स्तर और भारत ए की ओर से शानदार प्रदर्शन की बदौलत बनाई है। विहारी आंध्र की ओर से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं।

वह हालांकि प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत में हैदराबाद के लिए पारी का आगाज कर चुके हैं। उनके पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी मिलने से जाहिर है कि उन्होंने अब तक अपने दो टेस्ट में टीम प्रबंधन को प्रभावित किया है और यही कारण है कि उन्हें मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड के खिलाफ जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रोहित शर्मा: प्रबंधन ने जताया भरोसा

टीम प्रबंधन की इस रणनीति से एक बार फिर सभी की नजरें रोहित शर्मा पर टिकी होंगी जिन्हें फिर मध्यक्रम में मौका दिया जा रहा है। इससे पहले टीम प्रबंधन रोहित को अंतिम एकादश में मौका देने के लिए चेतेश्वर पुजारा (सिडनी में 2014 में) को टीम से बाहर कर चुका है जबकि कोलंबो में 2015 में अजिंक्य रहाणे जबकि सेंट लूसिया में 2016 में कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे।

विकेट में होगी नमी

पिछले साल दिसंबर में इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न में नीरस ड्रा के बाद आईसीसी ने पिच को ‘खराब' रेटिंग दी थी। तीसरे टेस्ट के लिए पिच पर घास छोड़ी गई है और दोनों टीमों ने विकेट में नमी होने की बात भी कही है।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत (एकादश): विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया (एकादश): टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, मिशेल मार्श, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story