Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS 2019 2nd T20: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर 2-0 से सीरीज पर किया कब्जा, मैक्सवेल ने जड़ा तूफानी शतक

IND vs AUS 2019 2nd T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से हराकर सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया।

IND vs AUS 2019 2nd T20: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर 2-0 से सीरीज पर किया कब्जा, मैक्सवेल ने जड़ा तूफानी शतक
X

IND vs AUS 2019 2nd T20 Live Score

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दूसरे टी20 मैच को 7 विकेट से हराकर सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 190 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 191 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 19.4 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाकर इस मैच को 7 विकेट से जीत लिया।ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार शतक जड़ा।

कोहली और धोनी का धमाल, भारत का दमदार स्कोर

कप्तान विराट कोहली के आकर्षक अर्धशतक और महेंद्र सिंह धोनी के साथ उनकी 100 रन की साझेदारी की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को चार विकेट पर 190 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। केएल राहुल (26 गेंदों पर 47) ने छक्के जड़ने की जो शुरुआत की उसे कोहली और धोनी ने बखूबी आगे बढ़ाया। कोहली ने 38 गेंदों पर दो चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन बनाये जबकि धोनी की 23 गेंद पर खेली गयी 40 रन की पारी में तीन चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

राहुल ने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाये थे। भारत ने लगातार दूसरे मैच में टॉस गंवाया और उसे पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। रोहित शर्मा की जगह टीम में लिए गये शिखर धवन शुरू से रन बनाने के लिए जूझते रहे लेकिन पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले राहुल फिर से पूरी लय में दिखे। अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे इस बल्लेबाज ने जॉय रिचर्डसन पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद अगले ओवर में पैट कमिन्स को भी यही सबक सिखाया।

इससे भारत पावरप्ले में 53 रन तक पहुंच गया। नाथन कूल्टर नाइल की धीमी गेंद को थर्ड मैन पर खेलने के प्रयास में राहुल ने रिचर्डसन को आसान कैच थमाया और इस तरह से अर्धशतक से चूक गये। धवन 24 गेंदों पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे हालांकि उनका आउट होना विवादास्पद रहा क्योंकि रीप्ले से भी लग रहा था कि मार्कस स्टोइनिस के कैच लेने से पहले गेंद ने जमीन स्पर्श की थी। तीसरा अंपायर पूरी तरह से संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने बल्लेबाज को आउट दिया।

बेहरनडॉर्फ ने ऋषभ पंत (छह गेंद पर एक रन) का सीमा रेखा पर बेहतरीन कैच लपककर इस युवा बल्लेबाज को आते ही पवेलियन की राह दिखायी। धोनी को पिछले मैच में धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचना झेलनी पड़ी थी और आज उन्होंने शुरू से आक्रामक तेवर दिखाये। डी आर्शी शार्ट पर मिडविकेट पर लगाया गया उनका छक्का इसका सबूत था, लेकिन वह कोहली थे जो आईपीएल के अपने घरेलू मैदान पर छक्कों की बरसात करके लाये।

कोहली ने रिचर्डसन की गेंद लांग आफ पर छक्के के लिये भेजकर शुरुआत की तथा कूल्टर नाइल के अगले ओवर में मिडविकेट, एक्स्ट्रा कवर और स्क्वायर लेग पर लगातार तीन छक्के लगाये। धोनी और कोहली ने इससे टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपने छक्कों की संख्या 50 के पार पहुंचायी। कोहली ने 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

धोनी तो मूड में थे ही। शार्ट जब दूसरा स्पैल करने के लिये आये तो उन्होंने इस चाइनामैन स्पिनर पर लांग आन और मिडविकेट पर दो गगनदायी छक्के और एक चौका लगाया। उन्होंने अंतिम ओवर में हवा में लहराता कैच थमाया लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुके थे। कोहली ने छक्के से पारी का अंत किया जबकि दिनेश कार्तिक आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान आरोन फिंच ने भारत के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत ने अपनी टीम में तीन बदलाव करके रोहित शर्मा, मयंक मार्कंडेय और उमेश यादव की जगह शिखर धवन, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल को अंतिम एकादश में शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में जीत दर्ज करने वाली अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

पहले टी20 मैच में पराजित होने के बाद टीम इंडिया एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बैंगलोर में दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करने के लिए तैयार है। विजाग में एक कम स्कोर वाले मुकाबले में मैच आखिरी गेंद तक पहुंच गया था। श्रृंखला का शुरुआती मैच काफी रोमांचक हो गया था। दोनों टीमों ने जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। ऑस्ट्रेलियाई टीम दो मैचों की श्रृंखला में पहले मैच में आखिरी गेंद पर तीन विकेट की जीत 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

IND vs AUS 2019 2nd T20 Live Streaming: जानिए कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरा टी20 लाइव स्ट्रीमिंग

भारत ने एक बार फिर दिखा दिया कि जब भी टॉप 3 बल्लेबाज नाकाम होते हैं, तो भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप अपने विरोधियों के खिलाफ रन बनाने के लिए संघर्ष करता है। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला शुरुआत करते हुए तीनों विभागों में भारतीय टीम को पहले टी20 मैच में 3 विकेट से हराया था। उनके गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को सिर्फ 126 रन तक सीमित कर दिया था।

भारत (IND vs AUS 2019 2nd T20 Live Score)

भारत शिखर धवन को प्लेइंग इलेवन मव शामिल करने के लिए उप-कप्तान रोहित शर्मा को आराम दे सकता है। वह केएल राहुल के साथ ओपनिंग करेंगे, जिसमें कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर आएंगे। ऋषभ पंत, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, और क्रुणाल पांड्या मध्य क्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे।

सिद्धार्थ कौल को उमेश यादव की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। क्योकि पहले मैच में वह आखिरी ओवर में 14 रन का बचाव नहीं कर सके थे. जसप्रीत बुमराह क्रुनाल पांड्या, युजवेंद्र चहल और मयंक मार्कंडे की तीन स्पिनरों की टोली के साथ गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करना जारी रखेंगे।

ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 2019 2nd T20 Live Score)

ऑस्ट्रेलिया मार्कस स्टोइनिस और डी'अर्सी शॉर्ट के रूप में ओपनिंग जारी रखेगा, जिसमें कप्तान एरोन फिंच तीसरे नंबर पर आएंगे। रविवार को पहले टी20 मैच में उनके सबसे अच्छे बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एश्टन टर्नर और नाथन कूल्टर नाइल के साथ मध्य क्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे।

भारत के विपरीत ऑस्ट्रेलियाई टीम की ताकत उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण है। झे रिचर्डसन, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडॉर्फ और नाथन कूल्टर-नाइल कंगारुओं की तेज गेंदबाजी आक्रमण है जबकि ग्लेन मैक्सवेल और एडम जम्पा स्पिन विभाग का जिम्मा संभालेंगे।

दोनों टीम इस प्रकार है

भारत: शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, क्रुनाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, जसमीत बुमराह, सिद्दार्थ कौल

ऑस्ट्रेलिया: डी आर्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, आरोन फिंच (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्ब (विकेटकीपर), एश्टन टर्नर, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, झे रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडोर्फ, एडम जम्पा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story