Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, 1-1 से बराबर हुई टी-20 सीरीज

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में 6 विकेट से हराकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, 1-1 से बराबर हुई टी-20 सीरीज
X

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में 6 विकेट से हराकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। जवाब में भारत ने 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 168 रन बनाते हुए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने एक बदलाव करते हुए जेसन बेहरेनडोर्फ की जगह मिशेल स्टार्क को टीम में जगह दी है। जबकि भारत ने पिछले मैच में खेलने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे T20 में टीम इंडिया की जीत पक्की!, अबतक कायम है ये खास परंपरा

लगातार सात श्रृंखलाएं जीतने वाले भारत का यह क्रम भले ही टूट गया है लेकिन विराट कोहली की अगुवाई में टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपने गेंदबाजों से एक और जानदार प्रदर्शन की उम्मीद करके तीन मैचों की श्रृंखला बराबर करने की कोशिश करेगी।

भारत के पास शुक्रवार को मेलबर्न में श्रृंखला बराबर करने का शानदार मौका था लेकिन बारिश ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। बारिश के कारण जब खेल रोका गया तब आस्ट्रेलिया ने 19 ओवर में सात विकेट पर 132 रन बनाए थे।

अब एससीजी में जीत से भारतीय टीम श्रृंखला बराबर करने ही उतर सकती है लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि इससे उसे छह दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला की असली परीक्षा से पहले सकारात्मक बने रहने में मदद मिलेगी।

भारत का टी20 में शानदार अभियान

भारत का टी20 में शानदार अभियान जुलाई 2017 के बाद से चला आ रहा है। इसके बाद से उसने जो 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले उनमें से 20 में उसे जीत मिली। यही नहीं अगस्त 2017 से भारत लगातार नौ टी20 श्रृंखलाओं में अजेय रहा है।

इनमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर 2017 में दो मैचों की ड्रा श्रृंखला भी शामिल है। इसके बाद भारत ने लगातार सात श्रृंखलाएं जीती है। इनमें श्रीलंका में त्रिकोणीय श्रृंखला (तीसरी टीम बांग्लादेश) और इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2-1 से जीत प्रमुख हैं।

अजेय अभियान बरकरार रखने की कोशिश

भारत ने पिछली बार 2016 में ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था लेकिन बारिश ने यहां लगातार दूसरी बार टी20 श्रृंखला जीतने की उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

अब वह रविवार को जीत दर्ज करके इस प्रारुप में अपना अजेय अभियान बरकरार रखने की कोशिश करेगा। इसके लिए भारत को मेलबर्न वाली फार्म बरकरार रखनी होगी। भारतीय गेंदबाज ब्रिस्बेन में पहले मैच में प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे लेकिन इसमें बदलाव नहीं किया गया और इन गेंदबाजों ने मेलबर्न में बेहतर खेल दिखाया।

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल/मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद / युजवेंद्र चहल

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैकडरमॉट, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), एंड्रयू टाय, एडम जांपा, जेसन बेहरेनडोर्फ, मिशेल स्टार्क

-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story