Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस शख्स की वजह से क्रिकेटर बने ''गब्बर'' शिखर धवन, डेब्यू मैच में ही बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर, 1985 को दिल्ली में हुआ था। इन दिनों धवन वनडे टीम में एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में अपनी जगह बना चुके हैं।

इस शख्स की वजह से क्रिकेटर बने गब्बर शिखर धवन, डेब्यू मैच में ही बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड
X

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर, 1985 को दिल्ली में हुआ था। इन दिनों धवन वनडे टीम में एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में अपनी जगह बना चुके हैं।

शिखर धवन ने अपना टेस्ट डेब्यू धमाकेदार अंदाज में किया था। उन्होंने इस मैच में सिर्फ 85 गेंदों में शतक बनाकर ऐसा करने दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। आगे जानें शिखर धवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

इसे भी पढ़ें: बर्थडे स्पेशल: अजीत अगरकर की शादी के बीच जब आई धर्म की दीवार, तस्वीरों में जानें दिलचस्प लव स्टोरी

शिखर धवन का जीवन

शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। धवन ने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके में स्थित सेंट मार्कस सीनियर सेकंडरी पब्लिक स्कूल से की है।

क्रिकेट के खेल में आने का खुलासा शिखर धवन ने खुद एक इंटरव्यू में किया था। उनके मुताबिक मेरे एक चचेरे भाई दिल्ली के सोनेट क्लब की ओर से क्रिकेट खेला करते थे।

उन्हीं को देखकर मेरे भी मन में इस खेल की ओर रुझान बढ़ा और धीरे-धीरे ये मेरी जिन्दगी का महत्वपूर्ण हिस्स बन गया। धवन ने अपने से दस साली बड़ी आयशा मुखर्जी से शादी की है, जिनको पहले से ही दो बेटियां थी।

शिखर धवन का करियर

शिखर धवन ने 2004-05 में दिल्ली के लिए रणजी मैच खेलते हुए अपने करियर की शुरुआत की। अक्टूबर 2010 में उन्होंने विशाखापट्टनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच से अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की।

साल 2013 में शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करते हुए सिर्फ 85 गेंदों में शतक बनाया था। क्रिकेट इतिहास में अपने पहले ही टेस्ट मैच में यह किसी भी खिलाड़ी की ओर से सबसे कम गेंदों में लगाया गया शतक था।

शिखर धवन ने अब तक 115 वनडे मैचों में 45.69 की औसत से 4,935 रन बनाए हैं, जिसमें 15 शतक और 25 अर्धशतक शामिल है। वनडे में उनका बेस्ट स्कोर 137 रन है।

धवन ने 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2,315 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 190 रन है, जबकि 46 टी20 इंटरनेशनल मैचों धवन ने 29.33 की औसत से 1,232 रन बनाए हैं। जिसमें 9 अर्धशतक शामिल है। टी20 में उनका बेस्ट स्कोर 92 रन है।

शिखर धवन का संक्षिप्त परिचय

पूरा नाम- शिखर धवन

जन्म - 5 दिसम्बर 1985, दिल्ली

बल्लेबाजी की शैली- बाएं हाथ का बल्लेबाज

गेंदबाजी की शैली- राइट आर्म ऑफ ब्रेक

भूमिका- सलामी बल्लेबाज

वाइफ - आएषा मुखर्जी

टेस्ट डेब्यू - 14 मार्च 2013 बनाम ऑस्ट्रेलिया

वनडे डेब्यू- 20 अक्टूबर 2010 बनाम ऑस्ट्रेलिया

टी20 इंटरनेशनल डेब्यू - 4 जून 2011 बनाम वेस्टइंडीज

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story