Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फखर जमां समेत इन 5 बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में बनाया है दोहरा शतक, जानें पहला दोहरा शतक किसने लगाया था

पाकिस्तानी के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने शुक्रवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे एकदिवसीय मैच के दौरान एक चौंकाने वाला दोहरा शतक बनाकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। बाएं हाथ का यह खिलाड़ी पाकिस्तान का पहला बल्लेबाज और 50 ओवर के प्रारूप में दोहरा शतक लगाने वाला विश्व का केवल छठा खिलाड़ी है।

फखर जमां समेत इन 5 बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में बनाया है दोहरा शतक, जानें पहला दोहरा शतक किसने लगाया था
X

पाकिस्तानी के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने शुक्रवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे एकदिवसीय मैच के दौरान एक चौंकाने वाला दोहरा शतक बनाकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया।

बाएं हाथ का यह खिलाड़ी पाकिस्तान का पहला बल्लेबाज है और 50 ओवर के प्रारूप में दोहरा शतक लगाने वाला विश्व का केवल छठा खिलाड़ी है। एकदिवसीय इतिहास में पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी करके ज़मान और इमाम-उल-हक ने सभी उम्मीदों को पार कर दिया।

इसे भी पढ़ें: PAK vs ZIM: पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 244 रन से रौंदा, फखर जमां ने वनडे में दोहरा शतक लगाकर बनाए कई बड़े रिकॉर्ड

इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 42 ओवरों में 304 रन जोड़े। इससे पहले यह रिकॉर्ड 2006 के लीड्स वनडे के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ सनथ जयसूर्या और उपुल थरंगा ने बनाया था।

जमान ने अपने 210 रनों की पारी के दौरान 24 चौके और पांच छक्के लगाए। इसके साथ ही उन्होंने हमवतन सईद अनवर के लंबे समय तक पाकिस्तानी रिकॉर्ड 194 रन से आगे निकल गए।

वनडे क्रिकेट में सबसे पहले दोहरे शतक की शुरुआत क्रिकेट लीजेंट पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने की थी। तेंदुलकर का रिकॉर्ड दो साल से भी कम रहा क्योंकि विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा का ये नया लुक हुआ तेजी से वायरल, देखें तस्वीरें

फिर इसके बाद रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 बेंगलुरू में अपने वनडे करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया। वनडे में सहवाग का 219 रन का सर्वोच्च स्कोर ज्यादा दिन नहीं रहा, 2014 के ईडन गार्डन्स वनडे में रोहित शर्मा ने केवल 173 गेंदों पर 264 रनों की पारी खेली।

2015 विश्वकप में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गपटिल भी डबल सेंचुरी क्लब में शामिल हो गए। आश्चर्य की बात ये है कि वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले सभी मौजूदा सदस्य सलामी बल्लेबाज हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story