Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत हारा पर विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, 894 रन के साथ फिर बने क्रिकेट के ''सिरमौर''

यह भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए इंग्लैंड का पहला कठिन दौरा था। हालांकि कोहली के बल्ले ने मुश्किल समय में भी रन बनाना जारी रखा और उन्होंने घरेलू टीम के खिलाफ 894 रन बनाए।

भारत हारा पर विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, 894 रन के साथ फिर बने क्रिकेट के सिरमौर
X

यह भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए इंग्लैंड का पहला कठिन दौरा था क्योंकि उनकी टीम केवल टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला जीतने में सफल रही और दोनों वनडे और टेस्ट सीरीज हार गई।

हालांकि कोहली के बल्ले ने मुश्किल समय में भी रन बनाना जारी रखा और उन्होंने घरेलू टीम के खिलाफ तीन प्रारूपों में 894 रन बनाए। इससे पहले विदेशी दौरे पर उनका सर्वाधिक स्कोर 871 रन था जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में बनाया था।

इसे भी पढ़ें: Asia Cup 2018: 19 सितंबर को होगी भारत-पाक जंग, एक क्लिक में जानें एशिया कप का पूरा शेड्यूल

इसके साथ ही कोहली ने भारतीयों द्वारा पूरे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ इंग्लैंड दौरे का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। वह राहुल द्रविड़ के 847 रनों को पीछे छोड़ा द्रविड़ ने 2002 के दौरे पर केवल 12 पारियों में यह रन बनाया था।

पूर्व भारतीय कप्तान ने उस दौरे पर 77 के औसत से तीन शतक और चार अर्धशतक बनाए थे। ओवरऑल कोहली विदेशी दौरे पर 894 रन बनाने वालों में केवल दो भारतीय खिलाड़ियों से पीछे है।

वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने 2003/04 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 17 पारियों में 937 और 896 रन बनाए थे। कोहली ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ के दौरान 593 रन बनाए और कुल 894 रनों के साथ इस दौरे को समाप्त किया।

उन्होंने 16 पारियों में सात पचास से अधिक स्कोर बनाए। इसके साथ ही कोहली किसी भी कप्तान द्वारा विदेशी दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने।

इससे पहले 2003 के इंग्लैंड दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने 16 मैचों में 937 रन बनाए जो दक्षिण अफ्रीका के कप्तान के रूप में उनका पहला दौरा भी था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story