Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा वनडे जिताने वाले कप्तान बने धोनी

पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैंं

दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा वनडे जिताने वाले कप्तान बने धोनी
धर्मशाला. न्यूजीलैंड को पहले वनडे मैच में हराने के साथ ही भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक और नया कीर्तिमान बनाया। एमएस धोनी दुनिया को दूसरे सबसे ज्यादा वनडे मैच जिताने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने भारत को 108 वन डे मैच जिताए हैं। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं।
पोंटिंग ने अपनी टीम को 165 वन डे मैचों में जीत दिलाई है। वनडे क्रिकेट हिस्ट्री में ये भारत का 900वां मैच था। इस जीत के साथ धोनी वनडे में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले दुनिया के दूसरे कप्तान भी बन गए हैं। 195 मैच में धोनी की कप्तानी में भारत ने 58.7% के एवरेज से 108 मैच जीते हैं। उनसे आगे रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 230 में से 165 मैच जिताए हैं। एम एस धोनी ने इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के ही एलन बॉर्डर का 107 मैचों की जीत का रिकॉर्ड तोड़ा।
टेस्ट क्रिकेट के बाद अब वन डे मैच में भी भारत का दबदबा बरक़रार है। भारत ने आज न्यूजीलैंड को पहले किक्रेट मैच में 6 विकेट से मात दी। विराट कोहली ने छक्के साथ जीत दर्ज की। कुल 191 रनों के टार्गेट को 10 ओवर शेष रहते ही भारतीय टीम ने बना लिया। कोहली ने शानदार अर्धशतक ठोंका। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 190 रनों पर ऑल आउट किया।
भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड महज 190 रन पर ऑल आउट हो गयी। भारत के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था और उनका ये फैसला काफी सही साबित हुआ। भारतीय बॉलरों ने शुरुआत से ही दबाव बनाए रखा और एक के बाद पूरी न्यूजीलैंड की टीम को पवेलियन भेज दिया। कीवी टीम सिर्फ 43 ओवर ही खेल पाई। आखिरी में टिम साउदी ने बेहतर प्रदर्शन किया।
भारत ने पहले गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए किवी टीम को 43.5 ओवरों में 190 रनों पर ढेर कर दिया और उसके बाद 43.1 ओवरों में चार विकेट खोकर 194 रन बनाए।कोहली ने अपनी नाबाद अर्धशतकीय पारी में 81 गेंदों का सामना किया और नौ चौके तथा एक छक्का लगाया। भारत ने रोहित शर्मा (14), अजिंक्य रहाणे (33), मनीष पांडेय (17) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (21) के रूप में चार विकेट खोए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top