Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज

Most Test Wickets Against India: टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के शानदार इतिहास को देखते हुए भारत के खिलाफ गेंदबाजों का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन कुछ ऐसे भी गेंदबाज हुए हैं, जो भारत के खिलाफ खासा कामयाब हुए हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों (Most Test Wickets Against India) के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज

Most Test Wickets Against India (भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट) टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया (Team India) का दबदबा है। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) वर्तमान में दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम है हालांकि टेस्ट क्रिकेट में उनका हालिया प्रदर्शन कुछ शानदार नहीं रहा है। भारत की ओर से कई दिग्गज बल्लेबाजों को खेला है, जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत को दुनिया में इस मुकाम तक पहुंचाया है। टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के शानदार इतिहास को देखते हुए भारत के खिलाफ गेंदबाजों का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे भी गेंदबाज हुए हैं, जो भारत के खिलाफ खासा कामयाब हुए हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों (Most Test Wickets Against India) के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज

1. जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन निस्संदेह क्रिकेट इतिहास के सबसे महान स्विंग गेंदबाजों में से एक हैं और वह लंबे समय तक इंग्लैंड के टेस्ट टीम का एक अभिन्न अंग रहे हैं। जेम्स एंडरसन ने अब तक खेले 148 टेस्ट मैचो में 575 विकेट लिए हैं और वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। स्विंग के बादशाह जेम्स एंडरसन ने 27 टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ 110 विकेट लिए हैं, जो कि भारत के खिलाफ एक शानदार रिकॉर्ड है।


2. मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंकाई स्पिन जादूगर मुथैया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे महान गेंदबाजों में से एक हैं। अपने नाम पर 800 टेस्ट विकेट के साथ मुथैया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में पहले स्थान पर है। इसमें कोई शक नहीं कि वह अब तक के सबसे महान गेंदबाज हैं। मुथैया मुरलीधरन ने भारत के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 105 विकेट लिए हैं, जिसमें एक पारी में सात बार 5 विकेट और दो बार 10 विकेट शामिल है।


3. इमरान खान

पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री और पूर्व कप्तान इमरान खान अपने समय के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटरों में से एक हैं। इमरान को महान ऑलराउंडरों में से एक के रूप में जाना जाता है। पूर्व कप्तान इमरान खान ने 88 टेस्ट खेले और 362 विकेट के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। इमरान खान ने भारत के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 94 विकेट लिए हैं और वह इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है।


4. नाथन लियोन

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन का अब तक का करियर शानदार रहा है। वह पिछले कई सालों से ऑस्ट्रेलियाई टीम का एक अभिन्न अंग रहे हैं। नाथन लियोन ने अबतक टेस्ट क्रिकेट में 346 विकेट लिए हैं। नाथन लियोन ने भारत के खिलाफ खेलने का आनंद लिया है और उन्होंने भारत के खिलाफ खेले गए 18 टेस्ट मैचों में 86 विकेट लिए हैं।


5 मैल्कम मार्शल

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज मैल्कम मार्शल की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में होती है। माइकल होल्डिंग से लेकर मैल्कम मार्शल तक वेस्टइंडीज ने दुनिया को कई सनसनीखेज पेसर दिए हैं।


वेस्टइंडीज के लिए 81 टेस्ट मैचों में मैल्कम मार्शल ने 376 विकेट लिए हैं और उन्हें क्रिकेट इतिहास के महानतम तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है। मैल्कम मार्शल ने भारत के खिलाफ खेले 17 टेस्ट मैचों में 76 विकेट लिए हैं।

Share it
Top