Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

On This Day: आज ही के दिन अनिल कुंबले ने रचा था इतिहास, बनाए ये बड़े Records

भारत के दिग्गज गेंदबाजों में अनिल कुंबले (Anil Kumble) का नाम सबसे ऊपर है। वह टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। वर्ल्ड में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं।

On This Day: आज ही के दिन अनिल कुंबले ने रचा था इतिहास, बनाए ये बड़े Records
X

खेल। भारत (India) के दिग्गज गेंदबाजों में अनिल कुंबले (Anil Kumble) का नाम सबसे ऊपर है। वह टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। वर्ल्ड में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। उनसे आगे श्रीलंकाई पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) और ऑस्ट्रेलियाई पूर्व गेंदबाज शेन वार्न (Shane Warne) समेत इंग्लैंड के मौजूदा तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) हैं।

कुंबले का रणजी में प्रदर्शन

कुंबले ने साल 1990 में अपना टेस्ट डेब्यू किया और साल 2008 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि, 17 जनवरी यानी आज का दिन उनके लिए बेहद खास है। उनके क्रिकेट इतिहास में इस दिन 2 बार ऐसे 2 मौके आए जब कुंबले का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ। अगर पहले मौके की बात करें तो साल 1995 में आया था। 17 जनवरी 1995 को कुंबले ने रणजी ट्रॉफी में एक मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया। उन्होंने कर्नाटक टीम की ओर से खेलते हुए केरल के खिलाफ 99 रन देकर 16 विकेट लिए। इसके अलावा उस दौरान राजस्थान के पी सुंदरम ने दोनो पारियों में 154 रन खर्च कर दे 16 विकेट चटकाए थे। विकेट लेने के मामले में वह कुंबले के बराबर ही हैं।

2008 में पूरे किए थे 600 विकेट

2008 में 17 जनवरी के दिन कुंबले ने इतिहास रचा था। तब भारत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर था और पर्थ के वाका में इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा था। कुंबले ने इस अहम मुकाबले में एंड्र्यू साइमंड्स को आउट कर अपने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट हासिल किए थे। उस समय वह यह मुकाम हासिल करने वाले मुरलीधरन और वार्न के बाद तीसरे गेंदबाज बने। अब एंडरसन ने कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। भारत ने पर्थ में हुए टेस्ट मुकाबले को 72 रनों से जीता था। हालांकि, सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा।

और पढ़ें
Next Story