Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2022: रॉयल्स की टीम ने इस खिलाड़ी को 14 करोड़ मे किया रिटेन, जानें किस प्लेयर पर टीमें लगाएंगी दांव

रॉयल्स फ्रेंचाइजी ने संजू सैमसन (Sanju Samson) को 14 करोड़ प्रति सीजन के अनुबंध के साथ टीम का कप्तान के कार्यकाल जारी रखा है। दरअसल 27 साल के संजू सैमसन आईपीएल के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें उनकी टीम ने नए सीजन के लिए रिटेन किया है।

IPL 2022: रॉयल्स की टीम ने इस खिलाड़ी को 14 करोड़ मे किया रिटेन, जानें किस प्लेयर पर टीमें लगाएंगी दांव
X

खेल। आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए सभी टीमें खिलाड़ियों को रिटेन करने की तैयारी कर रही हैं। लेकिन राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) इस मामले में सबसे आगे रही है। रॉयल्स फ्रेंचाइजी ने संजू सैमसन (Sanju Samson) को 14 करोड़ प्रति सीजन के अनुबंध के साथ टीम का कप्तान के कार्यकाल जारी रखा है। दरअसल 27 साल के संजू सैमसन आईपीएल के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें उनकी टीम ने नए सीजन के लिए रिटेन किया है।

ईएसपीएन क्रिकइंफो की खबर के अनुसार सैमसन उन खिलाड़ियों की सूची में पहले नंबर पर हैं जिन्हें रॉयल्स की टीम 30 नवंबर को रिटेंशन प्रक्रिया बंद होने से पहले रखना चाहती थी।

बता दें कि, राजस्थान रॉयल्स के साथ संजू का सफर 2018 में 8 करोड़ रुपए में शुरु हुआ था। इसके बाद आईपीएल के 14वें सीजन में उन्हें कप्तानी सौंपी गई थी। लेकिन वह टीम को प्लेऑफ तक नहीं ले जा सके। बावजूद इसके उनका प्रदर्शन शानदार रहा, उन्होंने अपने बल्ले से 137 के स्ट्राइक-रेट से 484 रन बनाकर आईपीएल के 14वें का अंत किया।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली कैपिटल्स के श्रेयस अय्यर नीलामी पूल में जाना पसंद करेंगे, वह नहीं चाहते कि वो फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किए जाएं। जबकि शिखर धवन भी दो नई टीमों की पसंद हो सकते हैं। वहीं पुरानी टीमों के लिए रिटेशन की प्रक्रिया 30 नवंबर तक है। वहीं दो नई टीमों के लिए अपने खिलाड़ियों को चुनने का समय 1 से 25 दिसंबर तक है। दूसरी ओर केएल राहुल पूरी तरह से पंजाब किंग्स छोड़ने के लिए तैयार बैठे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि लखनऊ फ्रेंचाइजी उन्हें टीम में शामिल कर सकती है। जबकि पंड्या ब्रदर्स हार्दिक और क्रुणाल पंड्या को अगर मुंबई इंडियंस रिटेन नहीं करती है तो वह अहमदाबाद टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

टीमें इन खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन

CSK: आईपीएल 2021 की विजेता टीम सीएसके एमएस धोनी के अलावा रवींद्र जडेजा और ऋतुराज गायकवाड़ को रिटेन कर सकती है। साथ ही विदेशी खिलाड़ियों मोईन अली, सैम कुरेन के साथ फाफ डु प्लेसिस में किसी एक को टीम अपने साथ बनाए रख सकती है। वहीं फ्रेंचाइजी ने पुष्टि करते हुए बताया है कि धोनी इस साल भी उनके कप्तान बने रहेंगे।

मुंबई इंडियंस- पांच बार की विजेता टीम रोहित शर्मा को एक बार फिर टीम की कमान सौंपेगी। वहीं जसप्रीत बुमराह और ईशान किशन भी टीम की लिस्ट में हो सकते हैं। लेकिन कीरोन पोलार्ड पर भी दांव लगा सकती है। क्योंकि किसी भी हाल में मुंबई की टीम पोलार्ड को नहीं देना जाना चाहेगी।

दिल्ली कैपिटल्स- कप्तान ऋषभ पंत के अलावा पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल को कैपिटल्स की रिटेन करेगी। जबकि एनरिक नॉर्किया/ कगिसो रबाडा को भी रिटेंशन लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। लेकिन कैपिटल्स की खेमे की बात करें तो आवेश खान के नाम पर अब भी बहस जारी है। इस साल के सीजन में आवेश का प्रदर्शन अच्छा था हालांकि, वो अभी भारत की नेशनल टीम में नहीं खेल रहे हैं ऐसे में वह एक अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर रिटेन किए जा सकते हैं।

रॉयस चैलेंजर्स बेंगलुरु- इस सीजन में सबसे ज्यादा चैलेंज विराट कोहली की टीम में होगा। क्योंकि उसके लिए सबसे बड़ी सोचने वाली बात है कि उनका अगला कप्तान कौन होगा? हालांकि, विराट कोहली के अलावा देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल को फ्रेंचाइजी रिटेन कर सकती है। वहीं केएल राहुल के नीलामी में मौजूद होने की संभावना नहीं है ऐसे में उन्हें कोहली का स्थान भरने के लिए एक बेहतरीन गुणवत्ता वाला खिलाड़ी चाहिए।

सनराइजर्स हैदराबाद- सनराइजर्स की टीम कप्तान केन विलियमसन के रूप में केवल एक ही खिलाड़ी रिटेन कर सकती है। वहीं दूसरा रिटेंशन राशिद खान हो सकते हैं लेकिन दोनों पक्षों में अभी भी पेंच फंसा हुआ है।

राजस्थान रॉयल्स- संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स पहले ही रिटेन कर चुकी है ऐसे में वह जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल को भी अपने साथ बनाए रखेगी। विदेशी खिलाड़ियों में जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स में किसी एक को अपने साथ रख सकती है।

पंजाब किंग्स- रवि विश्नोई और अर्शदीप सिंह जैसे अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने के साथ पंजाब की टीम के लिए भी कप्तान का सवाल बड़ा है। केएल राहुल टीम पंजाब को किसी भी हाल में छोड़ना चाहते हैं ऐसे में कौन पंजाब किंग्स का कैप्टन होगा ये भी बड़ा सवाल है। हालांकि, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने वाले शाहरुख खान को भी टीम अपने साथ बनाए रखना चाहेगी।

केकेआर- नए सीजन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स किसी भी हाल में वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन को अपने साथ बना के रखेगी। शुभमन गिल और आंद्रे रसेल को भी टीम रिटेन कर सकती है।

और पढ़ें
Next Story