Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2021 के दूसरे चरण के वेन्यू, जानें दुबई, अबु धाबी और शारजाहं के Stadiums के बारे में

पिछले साल की ही तरह इस बार भी आईपीएल का आयोजन यूएई में होगा। पहला चरण भारत में खेला गया था लेकिन कोरोना के लगातार बढते केसों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

IPL 2021 के दूसरे चरण के वेन्यू, जानें दुबई, अबु धाबी और शारजाहं के Stadiums के बारे में
X

खेल। 19 सितंबर से आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे फेज का आगाज होने वाला है। पिछले साल की ही तरह इस बार भी आईपीएल का आयोजन यूएई में होगा। पहला चरण भारत में खेला गया था लेकिन कोरोना के लगातार बढते केसों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। वहीं एक बार फिर इसके दूसरे फेज का रोमांच शुरु होने जा रहा है।


वेन्यू- दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

आईपीएल के 14वें सीजने के दूसरे चरण का पहला मुकाबला 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। ये स्टेडियम 52 एकड़ में फैला हुआ है और ये 2009 में बनकर तैयार हुआ था। 25 हजार की क्षमता वाले दुबई स्टेडियम की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके अंदर ही फाइव स्टार होटल, इंडोर हॉल और ओपन मार्केट है। साथ ही खिलाड़ियों के लिए नवीनतम जिम और स्विमिंग पूल की भी सुविधा है।

इस स्टेडियम में आईपीएल 2021 के 11 मुकाबले खेले जाने हैं। साथ ही क्वालिफायर 1 और फाइनल मुकाबले भी इसी स्टेडियम में आयोजित होंगे। बता दें कि फाइनल मैच 15 अक्टूबर को शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। इस स्टेडियम की खासियत है कि इसके छत की चारों तरफ 350 फ्लाडाइट्स लगी हुईं हैं। इन लाइट्स को पोल की बजाय छत पर डिजाइन किया गया है। इन फ्लडलाइट्स को रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है।

Dubai International Cricket Stadium में होने वाले मुकाबले


वेन्यू- शेख जायद स्टेडियम अबु धाबी

दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियमों में से एक अबु धाबी का शेख जायद स्टेडियम। जो 2004 में बनकर तैयार हुआ था, साथ ही ये स्टेडियम 20 हजार दर्शकों की क्षमता वाला है। यहां 2010 में पहला टी20 मैच अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के बीच खेला गया था। जबकि 2010 के समय नवंबर में पहली बार टेस्ट मैच पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था।


वहीं इस स्टेडियम में आईपीएल के दूसरे फेज के आठ मुकाबले खेले जाने हैं। जबकि पहला मुकाबला 20 सितंबर को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। इसके साथ ही आठ अक्टूबर को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच इस स्टेडियम का आखिरी मुकाबला होगा।

Zayed Cricket Stadium में होने वाले मुकाबले


वेन्यू- शारजाह क्रिकेट ग्राउंड

16 हजार दर्शकों की क्षमता वाले शारजहा क्रिकेट स्टेडियम में अबतक 240 एकदिवसीय इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। जो कि खुद में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है। ये स्टेडियम 1982 में बनकर तैयार हुआ था। वहीं आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप के लिए इस स्टेडियम को नए तरीके से तैयार किया गया है।


बता दें कि यही वो स्टेडियम है जहां 1998 में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो शानदार पारियां खेली थीं। वहीं टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले से पहले उनकी 143 रनों की पारी डेजर्ट स्टॉर्म के नाम भी जानी जाती है। दरअसल उस मुकाबले में भारतीय रनचेज के समय शारजाह में रेतीला तूफान आया था। लेकिन जब तूफान रुका तो सचिन तेंदुलकर के तूफान में पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम उड़ गई।

Sharjah Cricket Stadium में होने वाले मुकाबले


वहीं इस स्टेडियम में आईपीएल के 14वें सीजन के दूसरे फेज के लिए 8 मैच खेले जाएंगे। 24 सितंबर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा। जबकि एलिमिनेटर और क्वालिफायर 2 के भी मैच खेले जाएंगे।

Next Story