Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Gautam Gambhir House Net Worth: गौतम गंभीर हाउस और नेटवर्थ

Gautam Gambhir House Net Worth Birthday: क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) बीजेपी के साथ राजनीति पारी की शुरुआत कर चुके हैं। गौतम गंभीर का जन्म (Gautam Gambhir Birthday) 14 अक्टूबर 1981 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको गौतम गंभीर के हाउस (Gautam Gambhir House) और उनकी नेटवर्थ (Gautam Gambhir Net Worth) के बारे में बताने जा रहे हैं।

Gautam Gambhir House Net Worth: गौतम गंभीर हाउस और नेटवर्थgautam gambhir house Gautam Gambhir Net Worth Gautam Gambhir Birthday

Gautam Gambhir House Gautam Gambhir Birthday पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की गिनती भारत के टॉप खिलाड़ियों में होती है। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद गौतम गंभीर बीजेपी के साथ राजनीति पारी की शुरुआत कर चुके हैं। वर्तमान में वह ईस्ट दिल्ली से बीजेपी के सांसद हैं। उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की थी। गौतम गंभीर का जन्म (Gautam Gambhir Birthday) 14 अक्टूबर 1981 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था।

गौतम गंभीर एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज है, जिन्होंने लगातार 4 टेस्ट सीरीज में 300 से भी ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 2007 विश्व टी20 (54 गेंदों में 75 रन) और 2011 क्रिकेट विश्व कप (122 बॉल पर 97 रन) दोनों फाइनल में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। इतना ही नहीं गौतम गंभीर कप्तान में भी अपना कमाल दिखा चुके हैं। उन्होंने 2010 से 2011 के बीच छह वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें भारत ने सभी छह मैच जीते हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको गौतम गंभीर के हाउस (Gautam Gambhir House) और उनकी नेटवर्थ (Gautam Gambhir Net Worth) के बारे में बताने जा रहे हैं।


गौतम गंभीर हाउस और नेटवर्थ Gautam Gambhir House Gautam Gambhir Net Worth

गौतम गंभीर वर्तमान में दिल्ली के राजेंद्र नगर में रहते हैं। गंभीर का आवास सिंधी पार्क के आगे ओल्ड राजिंदर नगर, नई दिल्ली में है। गौतम गंभीर ने 2013 में इस लक्जरी हाउस को खरीदा था। इस घर की अनुमानित कीमत लगभग 17.8 करोड़ रुपये है। गंभीर के पास तीन लग्जरी कारें हैं। जिसकी कीमत लगभग 1.6 करोड़ रुपये है। गंभीर के पास हमर, मर्सिडीज बेंज और ऑडी जैसी लग्जरी कारें हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 में पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अपने चुनावी हलफनामे में 147 रुपये की कुल संपत्ति (Gautam Gambhir Net Worth) बताई है। गंभीर नई दिल्ली लोकसभा चुनाव के सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर हैं। इतना ही नहीं गौतम गंभीर का नाम भारत के टॉप 10 अमीर क्रिकेटरों में भी आता है।

गंभीर ने 2017-18 के लिए दाखिल आयकर रिटर्न में लगभग 12.40 करोड़ रुपये की आय बताई है। जबकि उनकी पत्नी नताशा गंभीर ने इसी अवधि के दौरान दायर आईटी रिटर्न में 6.15 लाख रुपये की आय घोषित की है। गौतम गंभीर की वार्षिक कमाई औसतन 10 करोड़ रुपये, ब्रांड इंडोर्समेंट से 4.9 करोड़, व्यक्तिगत निवेश 85.3 करोड़ रुपये के आसपास है। गौतम गंभीर के एक महीने की कमाई लगभग एक करोड़ रूपये के आसपास है।


गौतम गंभीर फैमिली और करियर

गौतम गंभीर के पिता का नाम दीपक गंभीर है, जो एक कपड़ा व्यवसायी हैं और उनकी मां का नाम सीमा गंभीर है। गौतम की गंभीर एकता नाम की एक छोटी बहन भी है, जो उससे दो साल छोटी है। गौतम गंभीर ने अक्टूबर 2011 में नताशा जैन से शादी की। नताशा एक बिजनेसमैन फैमिली से आती हैं। गौतम गंभीर और नताशा दो बेटियों के माता पिता हैं।

गौतम गंभीर ने दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेला और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी की। उन्होंने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) डेब्यू किया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले वर्ष अपना पहला टेस्ट खेला।

गंभीर की कप्तानी में,कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2012 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता और 2014 में फिर से दूसरा खिताब जीता। उन्हें वर्ष 2008 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा देश का दूसरा सर्वोच्च खेल पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया जबकि 2019 में उन्हें भारत सरकार द्वारा देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया। गौतम गंभीर ने भारत की ओर से 58 टेस्ट मैचों में 4154 रन और 147 वनडे मैचों में 5238 रन बनाए हैं। इसके अलावे गंभीर ने वनडे क्रिकेट में 11 जबकि टेस्ट क्रिकेट में 9 शतक लगाए हैं।

वनडे डेब्यू: बांग्लादेश के खिलाफ 11 अप्रैल 2003

टेस्ट डेब्यू: - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 नवंबर 2004

टी20 डेब्यू: स्कॉटलैंड के खिलाफ 13 सितंबर 2007

Next Story
Share it
Top