Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कभी क्रिकेटर, कभी कॉमेडियन और अब हैं मंत्री, लेकिन इस एक चीज ने बदल दी ''मल्टीटेलेंटेड सिद्धू'' की जिंदगी

पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पंजाब के पटियाला जिले के एक जाट सिख परिवार में हुआ था। क्रिकेटर के अलावा सिद्धू एक राजनेता के अलावा एक लोकप्रिय क्रिकेट कमेंटेटर भी हैं और विभिन्न टेलीविजन कार्यक्रमों में भी नजर आ चुके हैं।

कभी क्रिकेटर, कभी कॉमेडियन और अब हैं मंत्री, लेकिन इस एक चीज ने बदल दी

पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पंजाब के पटियाला जिले के एक जाट सिख परिवार में हुआ था। क्रिकेटर के अलावा सिद्धू एक राजनेता के अलावा एक लोकप्रिय क्रिकेट कमेंटेटर भी हैं और विभिन्न टेलीविजन कार्यक्रमों में भी नजर आ चुके हैं। सिद्धू दिसंबर 1999 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद राजनीति में आ गए। इस समय वह पंजाब सरकार में कांग्रेस पार्टी की ओर से मंत्री भी हैं।

आगे जानें नवजोत सिंह सिद्धू के जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें

नवजोत सिंह सिद्धू जीवन

नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म 20 अक्टूबर को 1963 को पंजाब के पटियाला के एक जाट सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता सरदार भगवंत सिंह सिद्धू भी एक अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी रहे थे। सिद्धू ने मुंबई में एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में पढ़ाई की है। उनका विवाह नवजोत कौर सिद्धू से हुआ और इनके दो बच्चे बेटी रबिया और बेटा करण सिद्धू है।

इसे भी पढ़ें: वीरेन्द्र सहवाग: 2 गेंदों पर 21 रन ठोकने वाला दुनिया का इकलौता बल्लेबाज, जानें कैसे हुआ ये कारनामा

राजनीतिक करियर कमेंटेटर और टेलीविजन करियर

नवजोत सिंह सिद्धू बीजेपी की ओर से वर्ष 2004 से 2014 तक अमृतसर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रहे। अप्रैल 2016 में बीजेपी की ओर राज्यसभा के सदस्य के रूप में नामित हुए लेकिन तीन महीने बाद उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया और सितंबर 2016 में आवाज-ए-पंजाब नाम से स्वयं की एक पार्टी बनाई।

मौजूदा समय में वह पंजाब सरकार में कांग्रेस पार्टी की ओर से मंत्री हैं। इसके अलावे नवजोत सिंह सिद्धू रियलिटी शो बिग बॉस के छठे संस्करण में प्रतिभागी भी रहे और उसके बाद कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शो में बतौर जज भी बने।

नवजोत सिंह सिद्धू का क्रिकेट करियर

नवजोत सिंह सिद्धू के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हुई थी। उन्होंने साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले शतक के साथ ही वनडे क्रिकेट करियर की भी शुरुआत की।

सिद्धू ने भारत की ओर से 51 टेस्ट मैचों की 78 पारियों में 3202 रन बनाए जिसमें 9 शतक और 15 अर्धशतक शामिल है। वहीं 136 वनडे मैचों की 127 पारियों में 4413 रन बनाए जिसमें 6 शतक और 33 अर्धशतक शामिल है।

Share it
Top