Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पांचवें ODI में इंग्लैंड को हराकर क्लीन स्वीप से बचा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने इंग्लैंड से मिले 303 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को छह विकेट खोकर 10 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया

पांचवें ODI में इंग्लैंड को हराकर क्लीन स्वीप से बचा पाकिस्तान
X
कार्डिफ. पाकिस्तान ने शोएब मलिक (77) और सरफराज अहमद (90) की बेहतरीन पारियों की बदौलत रविवार को सोफिया गरडस स्टेडियम में हुए पांचवें अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में इंग्लैंड को चार विकेट से मात दे दी और पांच मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप से खुद को बचा लिया। शुरुआती चारों मैच में इंग्लैंड विजेता रहा। पाकिस्तान ने इंग्लैंड से मिले 303 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को छह विकेट खोकर 10 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया।

पाकिस्तान 100 रन के अंदर शर्जील खान (10), बाबर आजम (31) और कप्तान अजहर अली (33) के विकेट गंवा चुका था और बड़े लक्ष्य के आगे ढेर होता नजर आ रहा था। लेकिन इसके बाद शोएब और सरफराज ने चौथे विकेट के लिए 163 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत की आस जगा दी।

सरफराज ने 73 गेंदों पर तेज पारी खेलते हुए 10 चौके और एक छक्का लगाया तथा 240 के कुल योग पर पवेलियन लौटे, जबकि शोएब ने 80 गेंदों की संयम भरी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए तथा 256 के योग पर पवेलियन लौटे। मोहम्मद रिजवान (नाबाद 34) ने सातवें विकेट के लिए वेल्स में जन्में इमाद वसीम (नाबाद 16) के साथ नाबाद 26 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। वहीं इंग्लैंड के लिए मार्क वुड और लियाम डॉसन दो-दो विकेट हासिल कर सके।

इससे पहले, जेसन रॉय (87) और बेन स्टोक्स (75) की शानदार पारियों की मदद से इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने रविवार को खेले जा रहे पांच वनडे मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में पाकिस्तान के सामने 303 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा है।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 302 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड को रॉय और एलेक्स हेल्स (23) ने ठीकठाक शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़े। मोहम्मद आमिर ने हेल्स को पवेलियन भेज पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई।

इंग्लैंड ने 92 रन तक आते-आते जोए रूट (9) और कप्तान इयोन मोर्गन (10) जैसे महत्वपूर्ण बल्लेबाजों को खो दिया था, लेकिन रॉय दूसरे छोर से रन बनाते जा रहे थे। मोर्गन के जाने के बाद उन्होंने स्टोक्स के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। रॉय और स्टोक्स ने संभल कर बल्लेबाजी की और कोई जोखिम नहीं उठाया। दोनों ने 13 ओवरों में 5।53 की औसत से रन जोड़े।

आमिर ने एक बार फिर पाकिस्तान को सफलता दिलाई और 164 के योग पर रॉय को पवेलियन भेजा। रॉय ने अपनी पारी में 82 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए। रॉय ने इस मैच में एकदिवसीय मैचों में अपने एक हजार रन भी पूरे किए। वह ऐसा करने वाले इंग्लैंड के 12वें सलामी बल्लेबाज बन गए हैं।

स्टोक्स ने जॉनी बेयरस्टो (33) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और पांचवें विकेट के लिए 55 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। उमर गुल ने बेयरस्टो को 219 के कुल योग पर पवेलियन भेजा।

अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर करने वाले स्टोक्स को हसन अली ने 259 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। उन्होंने अपनी पारी में 76 गेंदें खेलीं और पांच चौके तथा तीन छक्के लगाए।

पाकिस्तान की तरफ से हसन अली ने सर्वाधिक चार विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा आमिर ने तीन विकेट लिए। गुल और इमाद वसीम को एक-एक विकेट मिला।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story