Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिका की कंपनी ने किया कोरोना वायरस की वैक्सीन खोजने का दावा, बाजार में आएंगे जल्द

अमेरिका की कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वायरस का टीका खोजने का दावा किया है। सार्स कोवि- टू नाम से तैयार इस टीके के इंसानों पर ट्रायल अगले महीने से शुरू होगा। इसके बाद जल्द बाजारों में जाएंगे

डब्ल्यूएचओ ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के ट्रायल पर लगायी रोक, भारत ने ऐतराज जताते हुए कहा कि विदेशों में चार गुना अधिक डोज दी जा रही
X
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण ने भारत समेत पूरी दुनिया को हिला दिया है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में फिर बढ़ोतरी हुई है। मौत के आंकड़ों ने डरा दिया है। अब तक इसका समुचित इलाज नहीं मिल पाया है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां भी अब तक इसका उपचार नहीं ढूंढ पाई हैं।

कोरोना से जंग लड़ते हुए पूरी दुनिया के वैज्ञानिकों को लगभग पांच महीने से ज्यादा हो चुके हैं। कई देशों ने ऐलान किया है कि कोरोना वायरस का टीका खोज लिया गया है। इस बीच अमेरिका की बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उनका बनाया टीका अब पूरी तरह से तैयार हो चुका है।

जॉनसन एंड जॉनसन के वाइस प्रेसिडिंट व चीफ साइंटिस्ट पॉल स्टोफेल ने बताया कि कोरोना से लड़ने के लिए उनकी ओर से तैयार टीका काफी आशाजनक नतीजे दे रहा है। सार्स कोवि- टू नाम से तैयार इस टीके के इंसानों पर ट्रायल अगले महीने से शुरू होने वाले हैं। हम उम्मीद करते हैं कि ये टीके जल्द बाजार में उतारे जा सकेंगे।

टीके के आंकड़ों की समीक्षा जारी

कंपनी की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि नए टीके के फेस1 और फेस 2 के ट्रायलों के आंकड़ों की समीक्षा जारी है। इंसानों पर क्लिनिकल ट्रायल के दौरान इस टीके को लगभग 1,045 मरीजों पर टेस्ट करके देखा जाएगा। इसमें 18-55 साल के व्यस्कों को शामिल करने की योजना है। इस ट्रायल में 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी शामिल किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि इस दौरान हम पूरी दुनिया में इस टीके को उपलब्ध कराने के लिए अन्य दवा कंपनियों से भी बातचीत कर रहे हैं ताकि कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल पाए।

आशाजनक नतीजे मिले

जॉनसन एंड जॉनसन के वाइस प्रेसिडिंट व चीफ साइंटिस्ट पॉल स्टोफेल ने जानकारी दी है कि कंपनी द्वारा तैयार कोरोना का टीका अब तक आशाजनक नतीजे दे रहा है। इस टीके को सार्स कोवि- टू नाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस टीके का जानवरों पर ट्रायल सफल रहा है। इसके बाद अब जुलाई में ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि ये टीके जल्द बाजार में उतारे जा सकेंगे।


Next Story