Logo
election banner
Gurugram News: गुरुग्राम के मानेसर में खुदाई के दौरान करीब 400 सौ साल पुरानी मूर्तियां मिली हैं। सूचना के बाद पुलिस ने मूर्तियों को कब्जे में ले लिया है। साथ ही, निर्माण कार्य रोकने के लिए कहा गया है।

Lord Vishnu Idol: हरियाणा में मानेसर के पास बाघनकी गांव में खुदाई के दौरान करीब 400 साल पुरानी धातु की मूर्तियां मिली हैं। बताया जा रहा है कि बुधवार को एक घर का निर्माण कार्य चल रहा था। खुदाई के दौरान धातु की तीन मूर्तियां मिली हैं। घर के लोगों ने इसे छिपाने का प्रयास किया, लेकिन जेसीबी ड्राइवर ने पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर तीनों मूर्तियों को कब्जे में ले लिया। साथ ही, पुरातत्व विभाग को भी सूचित कर दिया गया। पुलिस ने अब निर्माण कार्य रूकवा दिया है ताकि पुरातत्व विभाग पता लगा सके कि इस जमीन में और मूर्तियां तो नहीं हैं। 

ड्राइवर को पैसों का दिया गया लालच

पुलिस ने बताया कि जेसीबी मशीन से एक घर की नींव की खुदाई की जा रही थी। इस दौरान तीन मूर्तियां मिलीं। पुलिस ने बताया कि शुरू में भूखंड मालिक ने इसे छिपाने की कोशिश की। यही नहीं, जेसीबी चालक को भी पैसे देने का लालच दिया, लेकिन उसने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस ने बताया कि खुदाई में भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी की एक-एक मूर्ति और देवी लक्ष्मी व भगवान विष्णु की एक संयुक्त मूर्ति बरामद हुई है। इसके बाद पुलिस ने मूर्तियों को पुरातत्व विभाग के उपसंचालक बनानी भट्टाचार्य और डॉ. कुश ढेबर को सौंप दिया है।

ये भी पढ़ें:- Fatehabad में सदियों पुरानी भगवान गणेश व विष्णु की मिली मूर्तियां

ग्रामीणों ने भी किया पुलिस का विरोध

पुलिस ने बताया कि तीनों मूर्तियों को जब बरामद किया गया, तो कुछ ग्रामीणों ने भी विरोध किया। ग्रामीण चाहते थे कि इन मूर्तियों को पंचायत के सुपुर्द कर दिया जाए ताकि इन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा करवाकर मंदिर बनवा सकें। हालांकि पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने उनकी मांग खारिज कर दी। पुरातत्व विभाग के उपनिदेशक ने कहा कि ये मूर्तियां सरकार की संपत्ति हैं और इन पर किसी का व्यक्तिगत अधिकार नहीं हो सकता है। हमारी प्रयोगशाला में अध्ययन के बाद इन्हें पुरातत्व विभाग के संग्रहालय में रखा जाएगा। पुरातत्व विभाग का कहना है कि यह मूर्ति करीब चार सौ साल पुरानी है। वहीं, आगे की खुदाई पुरातत्व विभाग करेगा।  

5379487