Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थाई सीटों के लिए चुनाव अगले महीने, भारत को सीट मिलना तय

UN Security Council : 29 मई को कोरोनावायरस के दौरान पूर्ण मीटिंग के बिना गुप्त मतदान द्वारा चुनाव कराने का फैसला लिया है। इसके तहत सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों की वोटिंग, तथा इकनोमिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों का चुनाव पूर्ण सत्र के बगैर अगले महीने (जून) में होगा।

पाकिस्तान को बड़ा झटका, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मसले पर नहीं होगी कोई चर्चा
X
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा करते प्रतिनिधि (फाइल फोटो)

UN Security Council : कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अपनी पांच अस्थाई सीटों के लिए जून में नयी वोटिंग नियमों के तहत वोटिंग कराने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि इसमें भारत एशिया प्रशांत सीट पर एकलौता दावेदार है, इस वजह से भारत को यह सीट मिलना तय है।

29 मई को कोरोनावायरस के दौरान पूर्ण मीटिंग के बिना गुप्त मतदान द्वारा चुनाव कराने का फैसला लिया है। इसके तहत सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों की वोटिंग, तथा इकनोमिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों का चुनाव पूर्ण सत्र के बगैर अगले महीने (जून) में होगा।

5 अस्थाई सदस्यों के लिए अगले सत्र के लिए वोटिंग 17 जून को होने हैं। इंडिया अस्थाई सदस्य सीट का उम्मीदवार है और एशिया प्रशांत ग्रुप पर जीत पक्की है क्योंकि इस पर अन्य कोई दूसरा दावेदार नहीं है। पिछले वर्ष एशिया प्रशांत ग्रुपिंग के 55 सदस्यों ने स्वेच्छा से भारत को इस सीट पर बैठाया था। हालांकि चुनाव प्रक्रिया में बदलाव के साथ भारत को इससे कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

Next Story