Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Swami Vivekanand Birthday: जानें नेशनल यूथ डे का स्वामी विवेकानंद से क्या है संबंध, ये है इतिहास

Swami Vivekanand Birthday: स्वामी विवेकानंद की आज 157वीं जयंती मनाई जा रही है। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

Swami Vivekanand Birthday: जानें नेशनल यूथ डे का स्वामी विवेकानंद से क्या है संबंध, ये है इतिहासस्वामी विवेकानंद जयंती

Swami Vivekanand Birthday: स्वामी विवेकानंद की आज 157वीं जयंती मनाई जा रही है। स्वामी विवेकानंद ने दुनिया को वेदांत और योग के बारे में बताकर भारत का परिचय दुनिया के दिया।

साल 1893 में शिकागो में आयोजित एक विश्व धर्म संसद में अपने प्रसिद्ध भाषण के बाद वे पश्चिमी दुनिया में लोकप्रिय हो गए। विवेकानंद रामकृष्ण परमहंस के प्रमुख शिष्य थे। वह रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के संस्थापक भी थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय संस्कृति को समृद्ध करने में उनके योगदान के लिए स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी। इसी दौरान हावड़ा राममकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ में एक समारोह में शामिल भी हुए। इस दिन को स्वामी विवेकानंद की जयंती को तौर पर तो मनाया जाता है लेकिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

राष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास ( National Youth Day History)

साल 1984 में भारत सरकार ने सबसे पहले स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। तब से 1985 से पूरे देश में इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के जीवन और विचारों के माध्यम से युवाओं को प्रेरित करना और उन्हें आगे भविष्य में बेहतर बनाने के लिए घोषित किया गया। ये युवाओं की अनन्त ऊर्जा को जगाने के साथ-साथ देश को विकसित बनाने का काम यहां किया जाता है।

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस (Why is National Youth Day celebrated)

कहते हैं कि राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि वो एक समाज सुधारक, दार्शनिक और विचारक थे। इस दिन को मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के दर्शन और आदर्शों का प्रचार करना है। जिसके लिए उनकी संस्था काम करती है। देशभर के स्कूलों, कॉलेजों में इस दिन कार्यक्रमों का आयोजन होता है।

Next Story
Top