Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीट की परीक्षा देने जा रहे छात्र बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने दिया मौका

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने इस वर्ष नीट में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र का दोबारा चयन करने का मौका दिया है। परीक्षा केंद्र का शहर बदलने के इच्छुक परीक्षार्थी 31 मई तक अपने ऑनलाइन आवेदन में इस संबंध में संशोधन कर सकते हैं।

नीट की परीक्षा देने जा रहे छात्र बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने दिया मौका
X

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने इस वर्ष नीट में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र का दोबारा चयन करने का मौका दिया है। परीक्षा केंद्र का शहर बदलने के इच्छुक परीक्षार्थी 31 मई तक अपने ऑनलाइन आवेदन में इस संबंध में संशोधन कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' को पत्र लिखकर नीट और जेईई सहित राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ली जाने वाली विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में बदलाव का अवसर देने का आग्रह किया था।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने हाल ही में 8 मई को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से अनुरोध करते हुए लिखा था कि परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन करते समय अपने परीक्षा शहर का चयन किया था, परंतु मौजूदा लॉकडाउन के कारण परिस्थितियां बदल गई हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में सार्वजनिक परिवहन को बंद रखा गया है। साथ ही अंतर्राज्यीय सीमाओं को भी सील कर दिया गया है।

इन परिस्थितियों में परीक्षार्थियों को पूर्व में चयनित परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में व्यवहारिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने पत्र में आग्रह किया था कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए नीट, जेईई और राष्ट्रीय स्तर की अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों तो परीक्षा केंद्र के चयन का पुनः अवसर दिया जाए, जिससे वे अपने नजदीकी केंद्रों का चयन कर सकें। इससे वे लॉकडाउन का पालन करने के साथ-साथ बिना परेशानी के परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Next Story