Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी शुक्रवार को 'इनफिनिटी-फोरम' का उद्घाटन करेंगे, 70 से अधिक देश हिस्सा लेंगे

इनफिनिटी-फोरम के माध्यम से नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व की जानी-मानी प्रतिभाएं एक साथ आएंगी और इस बात पर गहन विमर्श करेंगी कि कैसे प्रौद्योगिकी और इनोवश्न को फिन-टेक उद्योग में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पीएम मोदी शुक्रवार को इनफिनिटी-फोरम का उद्घाटन करेंगे, 70 से अधिक देश हिस्सा लेंगे
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 3 दिसंबर दिन शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन करेंगे। इनफिनिटी फोरम (Infinity Forum), फिन-टेक पर एक विचारशील नेतृत्वकारी मंच है। इस कार्यक्रम का आयोजन मोदी सरकार (Modi Government) के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA- आईएफएससीए) द्वारा किया जा रहा है। आयोजन में गिफ्ट-सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) और ब्लूमबर्ग सहयोग कर रहे हैं। पीआईबी के अनुसार, कार्यक्रम तीन और चार दिसंबर को होगा। फोरम के पहले आयोजन में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और यूके साझीदार देश हैं।

इनफिनिटी-फोरम के माध्यम से नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व की जानी-मानी प्रतिभाएं एक साथ आएंगी और इस बात पर गहन विमर्श करेंगी कि कैसे प्रौद्योगिकी और इनोवश्न को फिन-टेक उद्योग में इस्तेमाल किया जा सकता है। ताकि समावेशी विकास हो और बड़े पैमाने पर सबकी सेवा हो। फोरम का एजेंडा 'बियॉन्ड' (सर्वोच्च) विषय पर केंद्रित है। इसमें विभिन्न उप-विषय शामिल हैं।

जैसे 'फिन-टेक बियॉन्ड बाऊंड्रीज,'(वित्त-प्रौद्योगिकी सर्वोच्च सीमा तक), जिसके तहत सरकारें और व्यापार संस्थायें वित्तीय समावेश को प्रोत्साहित करने के लिये भौगोलिक सरहदों के परे ध्यान देंगी, ताकि वैश्विकसमूह का विकास हो सके। फिन-टेक बियॉन्ड फाइनेन्स (वित्त-प्रौद्योगिकी सर्वोच्च वित्त तक), जिसके तहत स्पेस-टेक, ग्रीन-टेक तथा एग्री-टेक जैसे उभरते क्षेत्रों में एकरूपता लाई जा सके और सतत विकास हो सके।

और फिन-टेक बियॉन्ड नेक्सट (वित्त-प्रौद्योगिकी सर्वोच्च अग्रिम तक), जिसके तहत इस बात पर ध्यान दिया जायेगा कि कैसे क्वॉन्टम कंप्यूटिंग, भावी फिन-टेक उद्योग और नये अवसरों को प्रोत्साहित करने के लिये प्रभावी हो सकता है। फोरम में 70 से अधिक देश हिस्सा लेंगे।

मुख्य वक्ताओं में मलेशिया के वित्तमंत्री तेंगकू ज़फरुल-अज़ीज़, इंडोनेशिया की वित्तमंत्री मुल्यानी इंद्रावती, इंडोनेशिया के संरचनात्मक अर्थव्यवस्था के मंत्री सैनडियागा एस ऊनो, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के अध्यक्ष एवं सीईओ मासायोशी सून, आईबीएम कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एवं सीईओ अरविंद कृष्ण, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ उदय कोटक और अन्य गणमान्य शामिल हैं। इस वर्ष के फोरम में नीति आयोग, इनवेस्ट इंडिया, फिक्की और नैसकॉम मुख्य साझीदारों में से हैं।

Next Story