Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Modi Cabinet: 11 लाख रेल कर्मचारियों को मोदी सरकार ने फेस्टिवल सीजन से पहले दिया सरप्राइज, किया Bonus का ऐलान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने 78 दिन के बोनस को मंजूरी दे दी है।

Modi Cabinet: 11 लाख रेल कर्मचारियों को मोदी सरकार ने फेस्टिवल सीजन से पहले दिया सरप्राइज, किया  Bonus का ऐलान
X

केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को कैबिनेट (Modi Cabinet) की बैठक की। इस बैठक में सातवें वेतन के मुताबिक, रेलवे के 11 लाख कर्मचारियों (railway employees) को बोनस (Bonus) दिया जाएगा। बैठक में रेल कर्मचारियों के लिए उत्पादकता आधारित बोनस को मंजूरी दे दी गई है। कहा जा रहा है कि 78 दिनों के पीएलबी के भुगतान पर 1984.73 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने 78 दिन के बोनस को मंजूरी दे दी है। रेलवे कर्मचारियों को दशहरा से पहले बोनस का भुगतान किया जाएगा। दरअसल, हर साल 78 दिनों का वेतन बोनस के रूप में दिया जाता है। इससे रेलवे के करीब 11.56 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को फायदा होगा। रेल कर्मचारियों को पीएलबी के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन गणना सीमा 7,000 रुपये प्रति माह है। प्रति पात्र रेलवे कर्मचारी 78 दिनों के लिए देय अधिकतम राशि 17,951 रुपये है।

मोदी सरकार के इस फैसले से करीब 11.56 लाख रेल कर्मचारियों को लाभ होगा। रेल कर्मचारियों को हर साल दशहरा/दुर्गा पूजा की छुट्टियों से पहले पीएलबी का भुगतान किया जाता है। कैबिनेट के इस फैसले को इस साल की छुट्टियों से पहले लागू कर दिया जाएगा। ये आरपीएफ और आरपीएसएफ कर्मचारियों को छोड़कर सभी पर लागू होता है।

Next Story