Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिवाली से पहले दिल्ली हुई धुआं-धुआं, जानें कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का हाल

दिवाली (Weather on Diwali) से पहले बुधवार को पूरी दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) का स्तर सबसे खराब कैटगिरी में दर्ज हुआ।

Mausam Ki Jankari: दिवाली से पहले दिल्ली हुई धुआं-धुआं, जानें कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का हाल
X

Mausam Ki Jankari: देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR Weather) में मौसम खराब होता हुआ नजर आ रहा है। दिवाली (Weather on Diwali) से पहले बुधवार को पूरी दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) का स्तर सबसे खराब कैटगिरी में दर्ज हुआ। वहीं ऐसे में कोर्ट से लेकर सरकार तक प्रदूषण को कम कर करने के लिए आदेश जारी कर रहे हैं। मौसम विभाग ने पहले ही भविषणवाणी कर दी थी कि दिवाली तक दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब हो जाएगा।

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर एएनआई ने जानकारी देते हुए कहा कि 4 से 6 नवंबर के बीच पराली का प्रदूषण 20 से 38 फीसदी के दायरे में रह सकता है। दिवाली से पहले यानी मंगलवार को राजधानी में हवा का स्तर खराब हो गया। बुधवार को ग्राफ और नीचे गिरा तो बहुत खराब स्तर पर दर्ज हुआ।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा कि दिल्ली में एक्यूआई 303 रहा। तो वहीं नोएडा और गाजियाबाद में क्रमश 276:334 दर्ज हुआ। बहादुरगढ़ में यह 318, बल्लभगढ़ में 152, भिवाड़ी में 245, फरीदाबाद में 306 और गुरुग्राम में 287 रहा। 4 नवंबर तक दिल्ली का एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब कैटेगरी में रह सकता है।

अगर मौसम की बात करें तो दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और झारखंड में सुबह-शाम लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है। जबकि तमिलनाडु में बारिश का कहर थम नहीं रहा। 15 जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि नवंबर में दक्षिण भारत में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान लंबी अवधि के औसत के 122 फीसदी से ज्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते यहां ठंड में इजाफा होगा। तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक में बारिश हो सकती है।

Next Story