Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: अगले 7 दिनों तक जारी रहेगा उत्तर भारत में सर्दी का टॉर्जर, दिल्ली के लिए येलो अलर्ट

Mausam Ki Jankari: पहाड़ों जोरदार बर्फबारी के बीच बर्फीला तूफान दस्तक देने वाला है। मैदानों में कोहरे की मोटी चादर बिछी नजर आ रही है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रेदश में बर्फबारी के कारण हालात बेहद मुश्किल हो गए हैं।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली की ठंड से लोगों में बढ़ी ठिठुरन, शीतलहर चलने से न्यूनतम तापमान में आई गिरावट, IMD ने किया सतर्क
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: पहाड़ों जोरदार बर्फबारी के बीच बर्फीला तूफान दस्तक देने वाला है। मैदानों में कोहरे की मोटी चादर बिछी नजर आ रही है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रेदश में बर्फबारी के कारण हालात बेहद मुश्किल हो गए हैं। वहीं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। इस महीने देश के कई हिस्सों खासकर दक्षिण भारत में अच्छी वर्षा होने की संभावना है।

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने अनुमान जताते हुए कहा कि 11 और 12 जनवरी को दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने की संभावना है। वहीं 14 से 28 जनवरी तक दक्षिण भारत में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में एक बार फिर शीत लहर चलने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। साथ ही दक्षिण भारत में अच्छी बारिश होने की उम्मीद विभाग ने जताई है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अब दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं बारिश की संभावना भी जताई जा रही है।

जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी

जम्मू कश्मीर में श्रीनगर और घाटी के कुछ अन्य इलाकों में शनिवार को नये सिरे से बर्फबारी हुई, जिससे यहां हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बाधित हुआ। बर्फबारी के कारण स्थानीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हिमाचल का मौसम

हिमाचल प्रदेश में 14 जनवरी तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने यह पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान धूप होने से ठंड से भी लोगों कुछ राहत मिलेगी।

झारखंड में फिर ठंड बढ़ेगी

झारखंड में 12 जनवरी के बाद से एक बार फिर ठंड बढ़ेगी और न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से ठंड बढ़ने का अनुमान है। झारखंड की राजधानी रांची व आसपास के इलाके में आकाश में हल्के बादल छाये रहेंगे। वहीं न्यूनतम तापमान में लगभग दो डिग्री की वृद्धि जारी रहने की संभावना है।

बिहार का मौसम

बिहार से पश्चिमी विक्षोभ रूठा हुआ है। यही वजह है कि नमी युक्त पुरवैया हवा की चपेट में पूरा बिहार फंसा हुआ है। हालात ऐसे हैं कि प्रदेश का औसत तापमान सामान्य से पांच से आठ डिग्री अधिक है।

यहां सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना

आईएमडी के मुताबिक सात जनवरी से लेकर 13 जनवरी तक दक्षिण प्रायद्वीप, मध्य भारत में सामान्य से अधिक वर्षा तथा पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है। दक्षिणपूर्ण अरब सागर तथा दक्षिण तमिलनाडु तट एवं उसके आसपास चक्रवातीय परिसंचरण के चलते अगले दो-तीन दिन दक्षिण भारतीय प्रायद्वीप में वर्षा हो सकती है, कुछ स्थानों पर भारी एवं मध्यम वर्षा होगी एवं बादल गरजेंगे।

महाराष्ट्र में भी बारिश की संभावना

विभाग के मुताबिक कर्नाटक तट से महाराष्ट्र तट की ओर बहने वाली हल्की पूर्वी हवा के चलते अगले दो दिन तक महाराष्ट्र में छिटपुट स्थानों पर वर्षा और गरज के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकेल एवं केरल में छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है।

इन राज्यों में छाया रहेगा कोहरा

आईएमडी ने कहा कि निचले क्षोभमंडलीय स्तर पर प्रचुर नमी एवं अन्य मौसमीय अनुकूल दशाएं होने के कारण नौ और दस जनवरी की सुबह को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में छिटपुट स्थानों तथा दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश में घना कोहरा छाये रहने की संभावना है।

Next Story