Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महाराष्ट्र गढ़चिरौली नक्सल हमला : C60 कमांडो पर IED ब्लास्ट, 15 जवान शहीद, एक ड्राइवर की भी गई जान

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों ने बड़ा आईईडी ब्लास्ट किया है, जिसमें 15 जवान शहीद हो गए हैं। नक्सलियों ने C60 कमांडो की गश्ती टीम पर घात लगाकर हमला किया।

महाराष्ट्र गढ़चिरौली नक्सल हमला : C60 कमांडो पर IED ब्लास्ट, 15 जवान शहीद, एक ड्राइवर की भी गई जान

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों ने बड़ा आईईडी ब्लास्ट किया है, जिसमें 15 जवान शहीद हो गए हैं। जबकि एक ड्राइवर की भी जान चली गई। नक्सलियों ने C60 कमांडो की गश्ती टीम पर घात लगाकर हमला किया। महाराष्ट्र में पिछले 2 सालों में नक्सलियों द्वारा किया गया यह सबसे बड़ा हमला है। गढ़चिरौली नक्सली हमले पर पीएम मोदी ने कहा कि हम महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हमारे सुरक्षाकर्मियों पर किए गए हमले की कड़ी निंदा करते हैं। सभी बहादुर कर्मियों को सलाम। उनकी कुर्बानियों को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। मेरे विचार और एकजुटता शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। ऐसी हिंसा के अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा।

Maharashtra Gadchiroli Naxal Attack Live News Updates

महाराष्ट्र गढ़चिरौली नक्सली हमले पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गढ़चिरौली में महाराष्ट्र पुलिस कर्मियों पर हमला कायरता और हताशा को दर्शाता है। हमें अपने पुलिस कर्मियों की वीरता पर बेहद गर्व है। राष्ट्र की सेवा करते हुए उनका सर्वोच्च बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। गढ़चिरौली में हुई दुखद घटना के बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से बात की और बहादुर पुलिस कर्मियों के नुकसान पर अपना दुख व्यक्त किया। हम राज्य सरकार द्वारा आवश्यक सभी सहायता प्रदान कर रहे हैं। राज्य प्रशासन के साथ MHA लगातार संपर्क में है।


केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हम गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों पर कायर नक्सली हमले की गहरी निंदा करते हैं। इस तरह के कृत्य से भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को विचलित करने के लिए नक्सली अपने बुरे साजिश में कभी सफल नहीं होंगे। देश के लिए अपना सर्वस्व बलिदान देने वाले सभी शहीदों को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।


महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि गढ़चिरौली में सी-60 बल के हमारे 16 पुलिस कर्मी आज नक्सलियों द्वारा कायरतापूर्ण हमले में शहीद हो गए। मेरी प्रार्थनाएं शहीदों के परिवारों के साथ हैं। मैं DGP और गढ़चिरौली SP के संपर्क में हूं।



गढ़चिरौली नक्सली हमले पर महाराष्ट्र के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि हमें संदेह है कि इस घटना में 15 पुलिस जवान शहीद हो गए हैं और एक चालक की जान चली गई है।


C60 कमांडो टीम पर नक्सलियों ने यह हमला कुरखेड़ा-कोरची रोड के पास किया है। पहले खबर आई थी कि इस हमले में 10 कमांडो घायल हो गए हैं। घटनास्थल पर नक्सलियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच फायरिंग भी हुई है। बाद में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस नक्सली हमले में 15 कमांडो शहीद हो गए। बता दें कि C60 कमांडो पर पिछले साल अप्रैल में गढ़चिरौली में एक बड़े एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने 40 माओवादियों को मार गिराया था।

गौरतलब है कि मंगलवार को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के साथ मिलकर एक मुढभेड के दौरान प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के एक हार्डकोर सदस्य को मार गिराया और उसके तीन साथियों को धर दबोचा है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने मंगलवार को बताया कि मृतक नक्सली की पहचान रमेश पासवान (45) के रूप में हुई है। उन्होंने कहा कि रमेश की गिरफ्तारी के लिए 50,000 रुपये का इनाम घोषित था।

वहीं मंगलवार को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस दल ने पांच लाख रूपए की ईनामी महिला नक्सली को गिरफ्तार किया है। अरनपुर थाना क्षेत्र में डीआरजी और जिला बल के संयुक्त दल ने मलांगिर एरिया कमेटी की सदस्य कोसी उर्फ मंगली को गिरफ्तार किया है।

अधि​कारियों ने बताया कि अरनपुर थाना क्षेत्र में पुलिस दल को गश्ती पर रवाना किया गया था। दल जब क्षेत्र में था तब उसे वहां नक्सली गतिविधि की जानकारी मिली । दल ने घेराबंदी कर कोसी को गिरफ्तार किया। कोसी के सर पर पांच लाख रूपए का ईनाम है।

उन्होंने बताया कि कोसी क्षेत्र के बर्रेम, नीलवाया, पोटाली, नहड़ी और काकाड़ी गांव में स​क्रिय थी और वह पुलिस दल पर नक्सली हमले की कई घटनाओं में शामिल रही है। वह ग्रामीणों की हत्या की घटनाओं में भी शामिल रही है।

अधिकारियों ने बताया कि कोसी वर्ष 2016 में क्षेत्र के मैलवाड़ा विस्फोट की घटना में भी शामिल रही है। इस घटना में सीआरपीएफ के सात जवान शहीद हो गए थे। वह अप्रैल 2015 में चोलनार नक्सली हमले की घटना में भी शामिल थी।

चोलनार में नक्सलियों ने पुलिस दल के एंटी लैंडमाईन व्हीकल को उड़ा दिया था। इस घटना में पांच पुलिस कर्मियों की मौत हुई थी।

Share it
Top