Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi bulletins : यहां पढ़ें आज दिनभर की बड़ी खबरें, कोरोना से लेकर मौलाना साद के ऑडियो तक

देश (Nation) और दुनिया (World) में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संकट मंडरा रहा है। तो वहीं भारत में आज राष्ट्रीय पंचायती राज्य दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देश के सरपंचों से संवाद किया।

Haribhoomi bulletins : यहां पढ़ें आज दिनभर की बड़ी खबरें, कोरोना से लेकर मौलाना साद के ऑडियो तक
X

Haribhoomi bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर देश और दुनिया की उन बड़ी खबरों के बारे में पढ़ सकते हैं। इन दिनों देश (Nation) और दुनिया (World) में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संकट मंडरा रहा है। तो वहीं भारत में आज राष्ट्रीय पंचायती राज्य दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देश के सरपंचों से संवाद किया। आइए जानते हैं देश दुनिया और राज्य की तमाम खबरों के बारे में....

24 घंटे के भीतर कोरोना के 1684 नए केस सामने आए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि देश में बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना वायरस के 1684 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में कोरोना संक्रिमत मरीजों की संख्या बढ़कर 23077 हो गई है। उन्होंने आगे कहा कि गुरुवार से आज तक 491 मरीज ठीक हो चुके हैं। इसी के साथ देश में कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 4748 हो गई है। अब हमारा रिकवरी रेट 20.57 प्रतिशत है। पिछले 28 दिनों से जिन जिलों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है उनकी संख्या भी बढ़कर 15 हो गई है। देश में 80 जनपद ऐसे हैं जिनमें पिछले 14 दिनों में कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया है।

दिल्ली में आज कोरोना वायरस के 138 नये मामले सामने आये

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आज कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 138 नए मामले सामने आए हैं। समचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 138 नए मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 2514 हो गई है। इनमें 1604 एक्टिव मामले हैं। जबकि 857 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज होकर अपने घर जा चुके हैं। इसके अलावा दिल्ली में कुल 53 लोगों की मौत हो गई है।

पीएम मोदी ने दी रमजान की मुबारकबाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि 'रमजान मुबारक! मैं सभी की सुरक्षा, कल्याण और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं। यह पवित्र महीना अपने साथ प्रचुर मात्रा में दया, सद्भाव और करुणा लेकर आए। हम वर्तमान में चल रही कोविड-19 के खिलाफ जंग में जीत हासिल करें और एक स्वस्थ ग्रह बनाने में सफलता प्राप्त करें।'

देश में लॉकडाउन लागू नहीं होता तो 23 हजार के बजाए आज 1 लाख केस होते

भारत सरकार ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि यदि देश में लॉकडान लागू नहीं क्या होता तो आज लगभग देश में कोविड-19 मामलों की संख्या 23 हजार के बजाए करीब एक लाख होती। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप नियंत्रण में है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें सभी जरूरी कदम उठा रही हैं। ताकि जल्द से जल्द इस कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से देश को बचाया जा सके।

भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज, अमेरिका में हालात बुरे

भारत ही नहीं विश्व में कोरोना वायरस के लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। भारत सरकार की तरफ से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ताजा आंकड़े जारी किए जिसके मुताबिक, बीते 24 घंटे में 1609 मामले आए जिसमें से 37 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 23000 के पार हो चुकी है। जिसमें से चार हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं और वहीं 718 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। अमेरिका में बीते 24 घंटे के अंदर 3000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। पूरे विश्व में आठ लाख से ज्यादा मरीज को रोना की गिरफ्त में है।

पंचायती राज्य दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने ई ग्राम स्वराज पोर्टल को किया लॉन्च, पंचायत के विकास के लिए जारी किया फंड

पंचायती राज्य दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई ग्राम स्वराज पोर्टल को लॉन्च किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। मोबाइल ऐप को भी पीएम ने लॉन्च किया है। इसके जरिए पंचायत राज्य को मदद मिलेगी। इसके साथ ही सरकार ने पोर्टल लॉन्चिंग के दौरान एक वीडियो जारी किया। जिसमें बताया कि किस तरह से इस ऐप को आप इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस के मौके पर देशभर को शुभकामनाएं दी साथ ही पोर्टल से पंचायत को कितना फायदा होगा। ये आप सोच सकते है। इस पोर्टल की मदद से गांव देहातों में होने वाले झगड़ों का निपटारा पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। प्रॉपर्टी की पूरी तरह से मैपिंग होगी। पीएम ने स्वामित्व योजना के बारे में भी बताएं ड्रोन के जरिए गांव के संपत्ति का रिकॉर्ड तैयार होगा।

दिल्ली की नॉर्थ एमसीडी में 39 कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के 39 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इसमें ज्यादातर सफाई कर्मचारी शामिल है। वहीं दूसरी तरफ बाबू जगजीवन राम अस्पताल में आज 7 नए मामले सामने आए हैं। अस्पताल के डॉक्टरों और स्टाफ शामिल हैं।

कोरोना से मुक्त हुआ त्रिपुरा राज्य

भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। त्रिपुरा राज्य कोरोना वायरस से मुक्त हो गया है। यहां दो मामलों को रिकवर कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा कि 2 मामले की रिकवरी के बाद त्रिपुरा कोरोना मुक्त हो गया है। राज्य में दो मामले दर्ज किए गए थे, यह दोनों ही मामले पहले भी सामने आ चुके थे। लेकिन फिर से इनका टेस्ट किया गया। जो नेगेटिव आया। इसके बाद दोनों ही रोगियों को डिस्चार्ज कर दिया गया।

तबलीगी जमात प्रमुख मौलाना साद लगातार जारी कर रहा ऑडियो, क्राइम ब्रांच ने तेज की जांच

दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम के प्रमुख मौलाना साद की तलाश लगातार क्राइम ब्रांच कर रही है। इसको लेकर लगातार छापेमारी की जा रही है। लेकिन अभी तक मौलाना साद का कोई सुराग नहीं मिला है। वहीं एक बार फिर मौलाना साद ने अपना ऑडियो जारी कर दिया है। बता दें कि बीते दिन क्राइम ब्रांच ने शामली वाले आवास पर छापेमारी की थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट हुई लीक, कोरोना की दवा ट्रायल हुई फेल

देश और दुनिया में कोरोनावायरस की वैक्सिंग तैयार करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं । इसी दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट लीक हुई है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि चीन के परीक्षण में कोरोना की दवा फेल हो गई है। कोरोना के मरीजों पर एंटीवायरल रेमडेसिवीर दवा का प्रयोग किया जा रहा था। यही दवा मरीजों को दी जा रही थी लेकिन जब चीन ने इसकी टेस्टिंग की तो यह फेल हो गई। ऐसे में दुनिया पर एक बड़ा खतरा मंडराने लगा है कि आखिर अगर दवा सक्सेसफुल नहीं होती है तो कोरोना का संकट कितना बड़ा हो सकता है।

Next Story