Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

JNU Protest: जेएनयू के छात्रों का बढ़ी हुई फीस को लेकर सोमवार देर रात तक चला हंगामा

छात्रों ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर बढ़ी हुई फीस वापस लेने और पुराने नियमों को बहाल करने की मांग की है।

JNU Protest: जेएनयू के छात्रों का बढ़ी हुई फीस को लेकर सोमवार देर रात तक चला हंगामाजेएनयू स्टूडेंट्स

सोमवार को जेएनयू में बढ़ी हुई फीस को लेकर छात्रों का प्रदर्शन देर रात तक चलता रहा। छात्रों के सड़क से संसद तक के मार्च में पुलिस का अत्याचार भयावह था। पुलिस के इस कारवाई से कई छात्र जख्मी हो गए। उनके सिर फूट गए। इस बीच पुलिस हिरासत में लिए गए छात्र अपनी चोटें दिखाते हुए नजर आए। छात्रों ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर बढ़ी हुई फीस वापस लेने और पुराने नियमों को बहाल करने की मांग की है।

उधर हंगामा बढ़ते देख मानव संसाधन मंत्रालय ने विवाद सुलझाने के लिए एक समिति का गठन कर दिया है। जब जेएनयू के छात्र अपनी मांगों को लेकर सोमवार को दिल्ली की सड़कों पर निकले तो 'लाल सलाम' की सियासत का गढ़ माने जाने वाले JNU के छात्र लहूलुहान हो गए। जेएनयू छात्रों के सड़क से संसद तक विरोध मार्च में पुलिस की कारवाई से लोकतंत्र पर कई सवाल खड़े हो उठे।

बैरिकेडिंग कर छात्रों को संसद जाने से रोका गया। इसे तोड़ने की हिम्मत करने वाले छात्रों को उठा-उठाकर फेंका गया। पुलिस के डंडे का जोर ऐसा था कि कई छात्रों के सिर फट गए। जेएनयू में फीस बढोतरी के खिलाफ अपने हक की लड़ाई में सुबह से शाम हो गई। आलम यह रहा, प्रदर्शनकारी छात्र जोरबाग में सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। छात्रों ने ढपली की थाप पर गाने गाकर विरोध प्रदर्शन किया। जोरबाग में छात्रों के धरने से जाम की नौबत आ गई।

इस प्रदर्शन से 5 मेट्रो स्टेशन के यात्री भी प्रभावित हुए। लिहाजा पुलिस को गुजारिश पर उतरना पड़ा। पुलिस ने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि आपसे अपील है कि ट्रैफिक को आने दें। गाड़ियां जाम में फंसी हुई हैं। लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। कृपया आप लोग सड़क की आधी लेन खाली कर दें।

मुद्दा है जेएनयू में बढ़ी छात्रावास की फीस, इलेक्ट्रिसिटी-पानी और सर्विस चार्ज का। जेएनयू के छात्रों को पहले सिंगल बेड रूम का 20 रुपये प्रतिमाह किराय देना होता था लेकिन इसे बढ़ा 600 कर दिया गया। डबल बेड रूम का किराया 10 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया। मेस सिक्योरिटी 5500 रुपये से बढ़ाकर सीधे 12000 रुपये कर दिया गया है।

Next Story
Top