Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुरुत्वाकर्षण का रहस्य सुलझाने वाले जनक आइजक न्यूटन से जुड़ी ये हैं 15 दिलचस्प बातें

ग्रेविटी के जनक आइजक न्यूटन एक मशहूर भौतिक वैज्ञानिक थे। न्यूटन का आज जन्मदिन है। यहां आप आइजक न्यूटन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें जानें।

गुरुत्वाकर्षण का रहस्य सुलझाने वाले जनक आइजक न्यूटन से जुड़ी ये हैं 15 दिलचस्प बातेंआइजक न्यूटन (फाइल फोटो)

आपने किताबों में एक कहानी तो जरुर पढ़ी होगी, कि एक शख्स पेड़ के नीचे बैठा था और एक सेब उसके ऊपर गिर गया। इसी घटना के बाद ही उन्होंने ग्रेविटी की खोज की गई। यह शख्स कोई और नहीं बल्कि ग्रेविटी की जनक आइजक न्यूटन थे। मशहूर भौतिक विज्ञानी आइजक न्यूटन का आज जन्मदिन है। आइजक न्यूटन का जन्म 4 जनवरी 1643 को हुआ था। आइजक न्यूटन के जन्म से पूर्व ही उनके पिता की मौत हो गई थी।

ग्रेविटी के जनक के बारे में कुछ खास बातें-

- आइजक न्यूटन ने ब्रिटेन स्थित कैंब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज में पढ़ाई की हैं।

- सिर पर सेब गिरने के बाद न्यूटन ने ग्रैविटी के नियम की खोज की थी। न्यूटन ने जब गुरुत्वाकर्षण बल की खोज की, उनकी उम्र मात्र 23 साल थी।

-धरती सूर्य के र्द-गिर्द गोल नही बल्कि अंड़ाकार घूमती है यह भी न्युटन ने ही बताया था।

- न्यूटन ने ही बताया था कि प्रत्येक क्रिया की विपरीत दिशा में प्रतिक्रिया होती है।

- गति का पहला नियम भी न्यूटन की ही देन है। उन्होंने ही बताया था कि किसी भी चीज में तब तक कोई बदलाव नहीं आता और वो तब तक नहीं हिलती, जब तक कि उस पर कोई बाहरी दबाव ना पड़े।

- पहली बार द्रव्यमान और भार के बीच अंतर भी न्यूटन ने ही बताया था।

-दुनिया उन्हें वायरलेस रेडियो के आविष्कारक के तौर पर भी जानती है।

-न्यूटन ने ही दुनिया को इस बात से अवगत कराया कि सफेद प्रकाश, वास्तव में कई रंगों के प्रकाश का मिश्रण होता है।

-वर्ष 2005 में हुए एक अंतरराष्ट्रीय सर्वे में न्यूटन को सर्वाधिक लोकप्रिय वैज्ञानिक ठहराया गया था।

-ऐसा माना जाता है कि वैज्ञानिक होने के कारण न्यूटन ने विज्ञान पर बहुत से पेपर लिखे। लेकिन एक सच ये भी है कि न्यूटन ने विज्ञान के अलावा बहुत सारे पेपर धर्मों पर भी लिखे।

- स्कूल में एक लड़का उन्हें बार बार नीचा दिखाता था और मंदबुद्धि कहकर चिढ़ता था। उससे बदला लेने की इच्छा से प्रेरित होने की वजह से वो पढ़ने लगे और अपनी प्रतिभा से स्कूल के सबसे मेधावी छात्र बनकर उभरे।

-न्यूटन उल्टे हाथ से लिखते थे। आपको बता दें कि न्यूटन ने जीवन भर शादी नहीं की।

-मशहूर वैज्ञानिक आइंस्टाइन जिन वैज्ञानिकों की तस्वीरें अपनी रूम की दीवार पर सजा के रखते थे। उनमें से माइकल फैराडे, जेम्स मैक्सवैल के साथ न्यूटन की भी तस्वीर थी।

-जिस पेड़ से सेब गिरी थी उस पेड़ की लकड़ी का एक टुकड़ा अंतरिक्ष भी भेजा जा चुका है ताकि गुरूत्वाकर्षण बल की अवहेलना की जा सके और इस पेड़ को zero gravity का एहसास दिलाया जा सके।

- शायद आपकाे पता न हो Apple कंपनी के पहले लोगो में न्यूटन की तस्वीर थी, इसी के साथ ही उनके एक प्रोडक्ट का नाम Newton रखा गया था।

Next Story
Top