Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय रेलवे ट्रेनों में अभी नहीं देगा कंबल-तौलिया, ये बनायी है योजना

कोरोना संक्रमणकाल के 99 दिन बीत जाने के बाद भी स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को रेलवे ने कंबल-तौलिया उपलब्ध नहीं कराया है। ट्रेनों के एसी कोच में सफर कर रहे यात्रियों को अभी कुछ महीने और कंबल तौलिया सर्विस का इंतजार करना होगा।

भारतीय रेलवे ट्रेनों में अभी नहीं देगा कंबल-तौलिया, ये बनायी है योजनाभारतीय रेलवे (फाइल फोटो)

कोरोना संक्रमणकाल के 99 दिन बीत जाने के बाद भी स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को रेलवे ने कंबल-तौलिया उपलब्ध नहीं कराया है। ट्रेनों के एसी कोच में सफर कर रहे यात्रियों को अभी कुछ महीने और कंबल तौलिया सर्विस का इंतजार करना होगा। तब तक यात्रियों को स्वयं के कंबल, तौलिया व तकिए का बोझ अतिरिक्त लगेज के तौर पर उठाना होगा। रेलवे के अधिकारियों का साफ कहना है कि स्पेशल ट्रेनों के साथ ही आने वाले दिनों में शुरू होने वाली अन्य ट्रेनों में भी चार-छह महीने तक एसी कोच में कंबल, बेडशीट, विंडाे पर्दा, तौलिया व तकिए की सुविधा उपलब्ध होने की संभावना नहीं दिख रही है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते देशभर में ट्रेन यातायात बंद करने से पूर्व 16 मार्च के आसपास से ही ट्रेनों के एसी कोच में कंबल, बेडशीट, विंडाे पर्दा, तौलिया व तकिए की सुविधा बंद कर दी थी, जिसके बाद से अब तक यात्रियों को यात्रा के दौरान एसी कोच में फैमिली के साथ भारी-भरकम लगेज लेकर सफर करना पड़ रहा है। फिलहाल रायपुर रेलवे स्टेशन से चार स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली-बिलासपुर, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई और रायगढ़-गाेंदिया एक्सप्रेस से यात्री सफर कर रहे हैं।

आटो व टैक्सी में अलग से लगेज चार्ज

रायपुर रेलवे स्टेशन पर भारी लगेज के साथ नई दिल्ली-बिलासपुर एक्सप्रेस से यात्रा करने पहुंचे यात्रियों का कहना है कि लंबी दूरी की यात्रा के चलते एक्सट्रा लगेज से परेशानी तो हो रही है, साथ ही स्टेशन तक आवागमन के दौरान आटो व टैक्सी को अलग से लगेज चार्ज भी देना पड़ रहा है, लेकिन खुद के सुरक्षा के मद्देनजर इतना तकलीफ उठाना भी जरूरी है।

भारी लगेज का आदत डाल रहे

हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस के एसी कोच से सफर कर रायपुर स्टेशन पहुंचे यात्रियों का कहना है कि कोराेना के कारण एक्स्ट्रा लगेज मजबूरी है। जब तक काेरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य नहीं हो जाती, तब तक ऐसे ही सफर करने की आदत डालनी होगी। इसमें रेल प्रबंधन भी क्या कर सकता है। हमारी सुरक्षा के लिए ही कंबल-तौलिया सर्विस को प्रतिबंधित किया गया है।

फिलहाल सुविधा नहीं

देशभर मेें रेलसेवा बंद होने से पहले ही कोरोना संक्रमण के रोकथाम के मद्देनजर ट्रेनों के एसी कोच में यात्रियों के लिए कंबल, बेडशीट, विंडाे पर्दा, तौलिया व तकिए आदि की सर्विस बंद कर दी गई थी। यात्री सुरक्षा के तहत यह सर्विस आने वाले कुछ महीनों तक फिलहाल बंद ही रहेगी।


Next Story
Top