Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत पाक पीएम प्रधानमंत्री इमरान खान को SCO समिट के लिए आमंत्रित करेगा: रिपोर्ट

प्रोटोकॉल और सम्मेलन के अनुसार, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिया जाएगा। लेकिन यह पाकिस्तान पर निर्भर है कि उनके प्रधानमंत्री या कुछ अन्य प्रतिनिधि बैठक में शामिल हों या नहीं।

भारत पाक पीएम प्रधानमंत्री इमरान खान को SCO समिट के लिए आमंत्रित करेगा: रिपोर्टपीएम मोदी और इमरान खान

भारत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) देशों की सालाना बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित करेगा। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि भारत इस साल एससीओ बैठक की मेजबानी करेगा।

इस्लामाबाद इस बारे में अंतिम निर्णय लेगा कि क्या खान वार्षिक एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो इस साल के अंत में नई दिल्ली में होने वाला है। रिपोर्ट में यही भी कहा गया है कि पाकिस्तानी प्रतिनिधि दिल्ली में 2 दिवसीय एससीओ सम्मेलन छोड़ें, केवल डीनर में हिस्सा लें।

प्रोटोकॉल और सम्मेलन के अनुसार, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिया जाएगा। लेकिन यह पाकिस्तान पर निर्भर है कि उनके प्रधानमंत्री या कुछ अन्य प्रतिनिधि बैठक में शामिल हों या नहीं। इसके अलावा हिंदुस्तान टाइम्स ने एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि बैठक से पहले अभी भी एक लंबा समय है।

सोमवार को एससीओ महासचिव रूस ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से पुष्टि की कि भारत एससीओ के प्रमुखों और परिषद की बैठक की मेजबानी कर रहा है। नोरोव चार दिवसीय यात्रा पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचे।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान 9 जून 2017 को एससीओ के पूर्ण सदस्य बने। दोनों देशों को साल 2005 में पर्यवेक्षकों के रूप में स्वीकृत दी गई और संगठन में शामिल होने की प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू की, जो 2001 में शंघाई में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस और ताजिकिस्तान द्वारा शुरू किया गया था। अब संगठन में आठ पूर्ण सदस्य हैं।

अन्य चार देशों को पर्यवेक्षक का दर्जा दिया गया है, जबकि छह अन्य 'डायलॉ' साझेदार हैं। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने 2 अधिकारियों को नई दिल्ली में एससीओ सम्मेलन में भाग लेने के लिए भेजा।

बता दें कि आमतौर पर एससीओ की सरकारी बैठक के प्रमुखों का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री करते हैं जबकि कई देश अपने प्रधानमंत्रियों को भी भेजते हैं। भारत को हमेशा विदेश मामलों के मंत्री द्वारा सरकार की बैठक के प्रमुखों में प्रतिनिधित्व किया गया है, जबकि राज्य शिखर सम्मेलन के प्रमुखों में प्रधान मंत्री द्वारा भाग लिया जाता है।

Next Story
Top