Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत फ्रांस से 36 और राफेल लड़ाकू विमान खरीदेगा, 2020 में हस्ताक्षर किए जाने की संभावना

भारतीय वायु सेना को हाल ही में फ्रांस से अपना पहला राफेल विमान सौंपा गया है। लेकिन आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर को सौंपा जाएगा, जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस का दौरा करेंगे।

भारत फ्रांस से 36 और राफेल लड़ाकू विमान खरीदेगा, 2020 में हस्ताक्षर किए जाने की संभावनाindia may buy 36 more rafale fighter jets from france

भारत वायुसेना की ताकत और बढ़ाने के लिए फ्रांस से 36 और राफेल लड़ाकू विमान खरीद सकता है। रिपोर्टों के मुताबिक मोदी सरकार ने फ्रांस से और 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए एक सौदे को अंतिम रूप दिया है।

जिसपर 2020 की शुरुआत में हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। शनिवार को प्रकाशित एक इंडियन डिफेंस रिसर्च विंग की रिपोर्ट में कहा गया है कि नए आदेश को 2020 की शुरुआत में देखा जाएगा।

भारतीय वायु सेना को हाल ही में फ्रांस से अपना पहला राफेल विमान सौंपा गया है। लेकिन आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर को सौंपा जाएगा, जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस का दौरा करेंगे।

72 हो जाएगी भारतीय वायुसेना के पास राफेल लड़ाकू विमान की संख्या

भारत आगर फ्रांस से 36 और राफेल लड़ाकू विमान खरीद लेता है तो भारतीय वायुसेना के पास राफेल लड़ाकू विमान की संख्या 72 हो जाएगी। जो भारत की वायु शक्ति को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होगी।

बता दें पाकिस्तान की सीमा में गहराई तक घुसकर बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक के जरिए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविरों को तवाह कर दिया था। तब से ही भारत और पाकिस्तान दोनों ही अपनी वायु शक्ति को बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं।

भारत के बड़े रक्षा बाजार को देखते हुए, आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अमेरिका भारत को अपने लॉकहीड मार्टिन विमान खरीदने के लिए प्रभावित कर रहा है। हालांकि, जब से भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 उड़ाया है, तब से इस विमान की प्रतिष्ठा कई पायदान नीचे चली गई है।

Next Story
Top