Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

G7 Summit: पीएम मोदी आज आउटरीच सत्र को करेंगे संबोधित, जानें जी-7 शिखर सम्मेलन का विषय

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने पहले ही साफ कर दिया था कि पीएम नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ब्रिटेन नहीं जाएंगे।

G7 Summit: पीएम मोदी आज आउटरीच सत्र को करेंगे संबोधित, जानें जी-7 शिखर सम्मेलन का विषय
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान पीएम मोदी संपर्क सत्रों (आउटरीच सेशन) को भी संबोधित करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह पूरा कार्यक्रम डिजिटल माध्यम से होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने पहले ही साफ कर दिया था कि पीएम नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ब्रिटेन नहीं जाएंगे।

कौन-कौन देश हैं शामिल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जी-7 समूह में ब्रिटेन (Britain), कनाडा(Canada), फ्रांस(France), जर्मनी(Germany), इटली(Italy), जापान (Japan) और अमेरिका (America) शामिल है। लेकिन, इस बार जी-7 की अध्यक्षता ब्रिटेन कर रहा है। ब्रिटेन ने बतौर अध्यक्ष भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को बैठक में आमंत्रित किया है। बता दें कि बता दें यह दूसरी बार है जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र पीएम मोदी इसमें शामिल हो रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2019 में फ्रांस की अध्यक्षता में आयोजित जी-7 बैठक में भारत ने हिस्सा लिया था।

शिखर सम्मेलन का विषय बेहतर पुननिर्माण

अपनों से मिली जानकारी के अनुसार इस साल जी-7 इस शिखर सम्मेलन का विषय 'बेहतर पुननिर्माण' है। ब्रिटेन ने अपनी अध्यक्षता के तहत 4 प्राथमिक क्षेत्र तय किए हैं। जिसमें भविष्य की महामारियों के खिलाफ लचीलेपन को मजबूती प्रदान करने के साथ ही कोविड-19 से वैश्विक 'रिकवरी' का नेतृत्व करना, जलवायु परिवर्तन का समाधान, निष्पक्ष और मुक्त व्यापार का समर्थन करते हुए भावी समृद्धि को बढ़ावा देना और साझा मूल्यों, खुले समाजों का समर्थन करना आदि शामिल है। सम्मेलन से कोरोना वायरस से प्रभावित गरीब देशों के लिए राहत भरा मैसेज आया है।

Next Story