Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ईपीएफओ ने कर्मचारियों के हित में की नई पहल, निधि आपके निकट योजना का उठा सकते हैं लाभ

देश में श्रम सुधार के लिए केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के हित में ईपीएफओ, ईएसआईसी सहित संबंधित ईकाईयों ने कई नई पहल शुरू की हैं। जिसके कारण इन योजनाओं से जुड़ी शिकायतों के निस्तारण में भी तेजी आ रही है। शिकायत निस्तारण के लिए निधि आपके निकट योजना शुरू की गई है। जिसका लाभ इस तरह से उठा सकते हैं।

नौकरीपेशा लोगों के लिए बुरी खबर, PF पर ब्याज दर घटी, 6 करोड़ से अधिक को होगा नुकसाननौकरीपेशा लोगों के लिए बुरी खबर, PF पर ब्याज दर घटी, 6 करोड़ से अधिक को होगा नुकसान

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में श्रम सुधार के लिए कई नई योजनाएं शुरू की है। कर्मचारियों के हित में ईपीएफओ, ईएसआईसी सहित अन्य ईकाईयों ने नई पहल शुरू की है। जिसके चलते इन योजनाओं से जुड़ी शिकायतों के निस्तारण में तेजी आयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने भविष्य निधि (पीएफ) धनराशि की निकासी और उसके के हस्तांतरण की प्रक्रियाओं से जुड़ी तकनीकों को आसान कर दिया। जिससे चंद मिनटों में पीएफ धनराशि की निकासी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। शिकायतों के निस्तारण के लिए निधि आपके निकट योजना भी शुरू की गई है।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने इसकी जानकारी दी है। संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि सरकार ने कर्मचारी भवष्यि निधि संगठन (ईपीएफओ), कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) और दूसरी इकाइयों के जरिए कर्मचिरयों के हित में कई योजनाओं शुरू की हैं। जिससे ईपीएफओ के अंशधारक कर्मचारियों के पीएफ की धनराशि की निकासी और उसके हस्तांतरण जैसी प्रक्रियाएं बेहद आसान हुई है।

इसी दिशा में इन इकाईयों से जुड़ी चिंताओं के निदान के लिए प्रक्रियाओं एवं नीतियों को व्यवस्थित किया जा रहा है। वर्ष 2019 में ईपीएफ से संबंधित 9.03 लाख शिकायतें मिलीं थीं। जिनमें से 8.39 लाख शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। गंगवार ने कहा कि इसके अलावा शिकायतों के तीव्र गति से समाधान करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी प्रकार वर्ष 2019 में सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवांसेज रेडर्स एंड मॉनिटरिंग सस्टिम में मंत्रालयों से जुडी शिकायतें 45,567 थी। ऐसी तमाम शिकायतों के साथ पिछले समय से लंबित शिकायतों के साथ 46,283 शिकातयों का नस्तिारण किया गया है।

ऐसे उठाएं निधि आपके निकट योजना का लाभ

लोकसभा में गंगवार ने कहा कि ईपीएफओ द्वारा देश भर में मौजूद ईपीएफओ के 135 कार्यालयों में निधि आपके निकट योजना शुरू की गई है। योजना के तहत प्रत्येक माह की दस तारीख को कर्मचारियों और नियोक्ता, दोनों ही पीएफ से संबन्धित सवाल और शिकायत कर सकते हैं। जिनका निस्तारण तीव्र प्रक्रिया के तहत किया जाएगा। योजना के तहत ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि किसी कर्मचारी की शिकायत या समस्या का समाधान 'निधि आपके निकट' कार्यक्रम के दौरान उसी दिन नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में सदस्य का आवेदन या रिप्रेजेंटेंशन को ब्रांच ऑफिसर को मार्क किया जाता है। जहां के प्रभारी अधिकारी को 25 तारीख तक उस शिकायत का निस्तारण करना होता है। इस सेवा को शुरू करने का मकसद शिकायतों की निस्तारण प्रणाली को बेहतर बनाना है। जिससे ईपीएफओ की सेवाओं के सुधार को भी बल मिल रहा है।


Next Story
Top