Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Election Result: हरियाणा-महाराष्ट्र के ये उम्मीदवार बचा सके अपने जमानत, जानें पूरा आंकड़ा

हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के परिणाम सामने आ चुके हैं। दोनों ही जगहों पर भाजपा सबसे ज्यादा सीटें हासिल करने वाली पार्टी बन चुकी है। लेकिन इस दौरान कई ऐसे उम्मीदवार भी रहे जो अपनी जमानत बचना में कामयाब रही और कुछ की सीधी जमानत जब्त हो गई।

Election Result: हरियाणा-महाराष्ट्र के ये उम्मीदवार बचा सके अपने जमानत, जानें पूरा अंकड़ासीएम खट्टर, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और देवेंद्र फडणवीस

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के परिणाम सामने आ चुके हैं। इस बार का जनादेश काफी अलग है, प्रदेश के मतदाताओं ने किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं दिया है। तो वहीं कई उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई तो कई अपनी जमानत बचाने में कामयाब रहे।

चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा ने 40, कांग्रेस ने 31, जजपा ने 10 और अन्य दलों ने 9 सीटें जीते हैं। ऐसे में प्रदेश में गठबंधन की सरकार बनेगी। वहीं इस बाद के चुनाव में कई उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

हरियाणा में किसकी जमानत बची और हुई जब्त

इस बार प्रमुख दलों में भाजपा, कांग्रेस और जजपा को छोड़ ज्यादातर उम्मीदवार जमानत जब्त हुए हैं। इसमें 71 में से 61 ऐसे उम्मीदवार रहे जो अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए। जबकि 10 ऐसे उम्मीदवार रहे जो अपनी जमानत बचाने में कामयाब रहे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा जिले की 5 सीटों से चुनाव लड़े 63 उम्मीदवारों में से केवल 10 प्रत्याशी ऐसे रहे जो अपनी जमानत बचा सके। भिवानी में सिर्फ भाजपा और जजपा ही अपनी जमानत बचा पाई।

वहीं बवानीखेड़ा, तोशाम और लोहारू में प्रत्याशियों की सबसे ज्यादा जमानत जब्त हुई। तो उचाना कलां, नरवाना और जुलाना में प्रत्याक्षी अपनी जमानत बचाने में कामयाब रहे।

महाराष्ट्र में किसकी जमानत बची और हुई जब्त

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव भाजपा और शिवसेना गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिल गया है। महाराष्ट्र के 288 विधानसभा सीटों पर भाजपा 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं। ऐसे में दोनों पार्टियों को कुल 161 सीटें मिली हैं। वहीं कांग्रेस को 44 और एनसीपी को 56 सीटें मिली हैं।

अभिनेता एजाज खान की मुंबई के भायखला सीट से जमानत जब्त हो गई है, उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था। एजाज का वोट शेयर 1.73 फीसदी रहा। वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के लातूर ग्रामीण से कांग्रेस के धीरज देशमुख ने 1 लाख 25 हजार वोटों से नोटा को हराया। एनडीए की जमानत जब्त हो गई।

इसके अलावा दिल्ली में चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी को जनता ने करारी शिकस्त दी। आप को हरियाणा में 0.43 फीसदी और महाराष्ट्र में 0.12 फीसदी वोट मिला है।

Next Story
Top