Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उत्तराखंड में बारिश से तबाही: मरने वालों का आंकड़ा 34 पहुंचा, सीएम धामी ने मृतकों के परिजनों को इतने लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान राज्य में हुई भारी बारिश के बारे में जानकारी दी। सीएम धामी ने बताया कि अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है और 5 लोग लापता हैं।

उत्तराखंड में बारिश से तबाही: मरने वालों का आंकड़ा 34 पहुंचा, सीएम धामी ने मृतकों के परिजनों को इतने लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया
X

उत्तराखंड (Uttarakhand) में बारिश, बादल फटने (cloudburst) और अचानक आई बाढ़ (flood) के कारण तबाही मची हुई है। उत्तराखंड के कई हिस्सों में प्राकृतिक आपदा में मरने वालों की संख्या 34 के पार चली गई है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दर्जनों लोग लापता बताए जा रहे हैं। सरकार (government) ने आपदा से त्रस्त लोगों की सहायता करने की घोषणा की है। नैनीताल (Nainital) और अन्य क्षेत्रों से कई वीडियो सामने आए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में सड़कों और पुलों से पानी बहता दिख रहा है। यहां तक की रेलवे ट्रेक (railway track) तक वह गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान राज्य में हुई भारी बारिश के बारे में जानकारी दी। सीएम धामी ने बताया कि अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है और 5 लोग लापता हैं। मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। जबकि, घर गंवाने वालों को 1.9 लाख रुपये दिए जाएंगे। जिन लोगों ने अपना पशुधन खो दिया है, उन्हें भी हर संभव मदद दी जाएगी।

एनडीआरएफ की कहां कितनी टीमें तैनात

* नैनीताल-1 फूल टीम और 1 सब टीम

* हरिद्वार- 1 टीम

* ऊधमसिंह नगर- 6 टीम

* उत्तरकाशी- 2 टीम

* देहरादून- 1 टीम

* अल्मोड़ा में 1 सब टीम

* चमोली- 2 टीम

* पिथौरागढ़- 1 टीम

सीएम ने स्थानीय लोगों से की मुलाकत और एनडीआरएफ टीम से स्थिति का जायजा लिया

एनडीआरएफ की टीम ने दिन में उत्तराखंड के रुद्रपुर में कई जलभराव वाले इलाकों में बचाव अभियान चलाया। बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बारिश प्रभावित रुद्रपुर, उधम सिंह नगर जिले के एक इलाके का दौरा किया, स्थानीय लोगों से मिले और एनडीआरएफ टीम से स्थिति का जायजा लिया।

डीजीपी अशोक कुमार भी मौजूद रहे

बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज शाम रामनगर, बाजपुर, किच्चा, सितारगंज के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया, उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार भी मौजूद रहे।

Next Story