Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Delhi Election 2020: एग्जिट पोल में भाजपा की हार के 5 कारण, नेता कर रहे ये दावा

Delhi Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के एग्जिट पोल (Exit Poll) में आम आदमी पार्टी की सरकार को बहुमत मिला है। जिसके आधार पर भाजपा की हार की वजह सामने आ रही है।

Delhi Election 2020: एग्जिट पोल में भाजपा की हार के 5 कारण, नेता कर रहे ये दावामनोज तिवारी और अरविंद केजरीवाल

Delhi Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के एग्जिट पोल (Exit Poll) में आम आदमी पार्टी की सरकार को बहुमत मिला है। जिसके बाद तमाम जगहों पर भाजपा और कांग्रेस की हार के कारणों को बताया जा रहा है, तो वहीं केजरीवाल सरकार की जी की वजह को भी बताया जा रहा है।

11 फरवरी को ममों कि गिनती होगी और 70 सीटों पर रिजल्ट घोषित हो जाएगा। एग्जिट पोल में केजरीवाल की पार्टी आप को 49 सीटें जीत के लिए मिल रही हैं। भाजपा को 20 सीटें और कांग्रेस के खाते में सिर्फ 1 सीट मिल रही है। अगर एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा की हार की वजह कई हैं...

इस बार आम आदमी पार्टी अपने काम के आधार पर इस बार चुनावी मैदान में उतरी थी। वहीं भाजपा राष्ट्रवाद के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही थी। कांग्रेस अपने 15 सालों के शीला दीक्षित सरकार कामकाजों के आधार पर लोगों से वोट मांग रही है।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत की और बीजेपी की हार की वजह बन सकते हैं...

1. दिल्ली में केजरीवाल की जनता में पकड़ सबसे बड़ी चीज थी। कोई स्टार प्रचारक नहीं सिर्फ केजरीवाल के नाम पर वोट और वहीं सीएम उम्मीदवार, भाजपा और कांग्रेस के पास कोई चेहरा नहीं।

2. आम आदमी पार्टी ने जनता तक अपने कामकाज को गिनवाया। 5 साल में हुए कामकाज को लेकर रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच पेश किया। केजरीवाल सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली-पानी जैसे बेसिक मुद्दों पर काम किया है। भाजपा इसका कोई तोड़ नहीं निकाल पाई।

3. केजरीवाल निगम चुनाव की हार के बाद से ही दिन रात अपने काम को लेकर रफ्तार में रहे। लेकिन भाजपा निगम चुनाव की जीत के बाद भी सुस्त रही।

4. विधानसभा चुनाव में भाजपा अति आत्मविश्वास का शिकार हो गई। लोकसभा सीट जीतने के बाद वो ज्यादा आत्मविश्वास दिखाने लगी। तीन तलाक पर कानून बनाने, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने, राम मंदिर जैसे मुद्दे को दिल्ली में गिनवाया लेकिन वो भी काम ना आया।

5. इस चुनाव में भाजपा की हार का सबसे बड़ा नकारात्मक चुनाव प्रचार रहा। शाहीन बाग पर सांसदों के विवादित बयान और देश के गद्दारों को गोली मारो तमाम ऐसे बयान रहे जो भाजपा की हार की वजह बन। दिल्ली में लोगों ने काम और विकास के नाम पर वोट दिया।

Next Story
Top