Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

संसद में आज शुरू होगी बजट पर चर्चा

संसद के दोनों सदनों में केंद्रीय बजट पर चर्चा कराई जाएगी। निचले सदन में केंद्रीय बजट 2020-21 पर चर्चा शुरू हो जाएगी। जिसे अगले दिन 11 फरवरी को पारित कराए जाने का प्रस्ताव है।

संसद में आज शुरू होगी बजट पर चर्चाबजट पर चर्चा (प्रतीकात्मक फोटो)

संसद के दोनों सदनों में केंद्रीय बजट पर सोमवार को चर्चा कराई जाएगी। गत राष्ट्रपति अभिभाषण के साथ 31 जनवरी से शुरू हुए बजट सत्र में एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया। सीएए और एनपीआर जैसे मुद्दो पर विपक्ष के हंगामें के बीच दानों सदनों में राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर कराई गई चर्चा के बाद उसे संसद की मंजूरी मिली।

बजट सत्र का यह पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा, जिसके अब केवल दो दिन है और इन दो दिनों में लोकसभा और राज्यसभा में बजट पर चर्चा कराकर उसे पारित कराया जाना है। बजट सत्र का दूसरा चरण दो मार्च से शुरू होगा, जिसमें सरकार महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने का प्रयास करेगी।

लोकसभा में सोमवार को शुरू होने वाली बैठक में विभन्नि मंत्रालययों के लिए सभापटल पर केंद्रीय मंत्री आवश्यक दस्तावेज पेश करेंगे और चीन में नोवेल कोरोना वायररस के प्रकोप के संबन्ध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन सदन में बयान देंगे।

वहीं लोकसभा में आयुर्वेद शक्षिण और अनुसंधान संस्थान विधेयक तथा प्रत्यक्ष कर विवाद से वश्विास विधेयक भी पेश किया जाएगा। इसके अलावा निचले सदन में केंद्रीय बजट 2020-21 पर चर्चा शुरू हो जाएगी, जिसे अगले दिन 11 फरवरी को पारित कराए जाने का प्रस्ताव है।

11 फरवरी को भी लोकसभा में संविधान (अनुसूचित जनजातियां) आदेश संशोधन विधेयक पेश कर उसे पारित कराने का प्रयास किया जाएगा। इससे पहले पिछले सप्ताह लोकसभा में बजट के बाद वत्तिीय विधेयक और एयरक्राप्ट संशोधन विधेयक कर चुका है।

राज्यसभा में नहीं होगा प्रश्नकाल

सोमवार को राज्यसभा में शून्यकाल व प्रश्नकाल को स्थगित करके केंद्रीय बजट पर चर्चा कराई जाएगी। इस दौरान विभन्नि मंत्रालयों से संबन्धित आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाएं जाएंगे। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षर्धन भारतीय आयुर्वज्ञिपान अनुसंधान परिषद के लिए नर्विाचन का प्रस्ताव पेश करेंगे। इसमें सदन के एक सदस्य का नर्विाचन किया जाना है। इसके बाद राज्यसभा में केंद्रीय बजट पर चर्चा शुरू हो जाएगी।


Next Story
Top