Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में बर्ड फ्लू से हाहाकार, राजस्थान, हरियाणा समेत कई राज्यों में अलर्ट, संक्रमण रोकने की कवायद तेज

हरियाणा के पंचकूला जिले की फर्म में बीते 10 दिन के दौरान चार लाख से अधिक पोल्ट्री पक्षियों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जालंधर की स्थानीय रोग जांच प्रयोगशाला की एक टीम ने पक्षियों के नमूने एकत्रित कर लिये हैं।

देश में बर्ड फ्लू से हाहाकार, राजस्थान, हरियाणा समेत कई राज्यों में अलर्ट, संक्रमण रोकने की कवायद तेज
X

देश में बर्ड फ्लू से हाहाकार

देश के कई राज्यों को बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं विभिन्न राज्यों में बर्ड फ्लू के नमूनों को जांच के लिये भेज दिया गया जबकि केरल में मुर्गों और बत्तखों को मारना शुरू कर दिया गया है। हरियाणा के पंचकूला जिले की फर्म में बीते 10 दिन के दौरान चार लाख से अधिक पोल्ट्री पक्षियों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जालंधर की स्थानीय रोग जांच प्रयोगशाला की एक टीम ने पक्षियों के नमूने एकत्रित कर लिये हैं।

वहीं, केरल में बर्ड फ्लू के एच5एन8 स्वरूप (स्ट्रेन) को नियंत्रित करने के लिए मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों को मारना शुरू कर दिया गया जबकि हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में फ्लू के मामले रिपोर्ट होने के बाद जम्मू कश्मीर ने अलर्ट घोषित कर दिया है और प्रवासी पक्षियों के नमूने लेने शुरू कर दिए हैं। देश के चार राज्यों में हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान ने बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है। केरल में पक्षियों के संक्रामक रोग के प्रकोप के बाद पड़ोसी कर्नाटक और तमिलनाडु ने निगरानी बढ़ा दी है और दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

केरल में फ्लू के कारण करीब 1700 बत्तखों की मौत हो गई है। जिसके बाद दक्षिण भारत के कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं हिमाचल में भी हजारों पक्षी मृत मिले थे, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर और हरियाणा ने अपने-अपने राज्य में नमूनों की जांच करनी शुरू कर दी है। बर्ड फ्लू या एवियन फ्लू वायरस घरेलू पोल्ट्री और दूसरे पक्षियों और जानवरों की नस्लों को संक्रमित कर सकता है और ये संक्रमण एक पक्षी से दूसरे पक्षी में तेजी से फैल रहा है।

वहीं आज केरल और अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों से भेजी गई मुर्गे-मुर्गियों की कोई भी खेप अगले 10 दिन तक मध्यप्रदेश की सीमा में दाखिल नहीं हो सकेगी। मध्यप्रदेश सरकार ने हालात की समीक्षा के बाद बर्ड फ्लू के रोकथाम के लिए यह अहम फैसला किया है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि केरल और दक्षिण भारत के कुछ अन्य राज्यों में मुर्गे-मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए हैं। लिहाजा हमने तय किया है कि इन राज्यों से भेजे गए मुर्गे-मुर्गी अगले 10 दिन तक मध्यप्रदेश में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

Next Story