Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आरोपों की होगी जांच, जानें क्या है पूरा मामला

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को दो मामलों में 300 करोड़ रुपये की पेशकश यानी रिश्वत का आरोप लगाया था।

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आरोपों की होगी जांच, जानें क्या है पूरा मामला
X

पत्रकारों से बातचीत करते राज्यपाल सत्यपाल मलिक।

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) के द्वारा जम्मू कश्मीर के गर्वनर रहते हुए दो मामलों में रिश्वत की पेशकश किए जाने का आरोप लगाया था। अब इस मामले की जांच सीबीआई करेगी। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने सीबीआई जांच की पेशकश की थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को दो मामलों में 300 करोड़ रुपये की पेशकश यानी रिश्वत का आरोप लगाया था। लेकिन उन्होंने डील को रद्द कर दिया था। इस मामले को लेकर सत्यपाल मलिक पीएम नरेंद्र मोदी से भी मिले थे। मलिक ने मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि उस वक्त पीएम ने उनसे भ्रष्टाचार से समझौता नहीं करने के लिए कहा था।

सत्यपाल मलिक ने क्या कहा था...

अब इन दो मामलों को लेकर वर्तमान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सीबीआई से सिफारिश की। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई जांच की मांग की। उस वक्त सत्यपाल मलिक ने आरोप लगाया था कि उनसे पास राज्यपाल रहते हुए दो फाइलें आई थी। एक फाइल में अंबानी को शामिल किया गया था। जबकि दूसरे मामले एक आरएसएस के वरिष्ठ अधिकारी थे। जो महबूबा मुफ्ती की सरकार में मंत्री रहे थे। दोनों फाइलों को पास करने पर 150-150 करोड़ रुपये मिल सकते थे। लेकिन डील को सत्यपाल मलिक ने रद्द कर दिया।

क्या था रिश्वत का मामला

बता दें कि साल 2021 में 17 अक्टूबर को राजस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान सत्यपाल मलिक ने आरोप लगाया था कि कश्मीर में गवर्नर पद पर रहते हुए मेरे सामने दो फाइलें आई थीं। सचिवों ने इसके बारे में मुझे बताया था कि मैं अगर इन फाइलों को पास कर देता हूं तो एक फाइल पर 150 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। मैंने इस डील को रद्द कर दिया था। मैंने कहा था कि कश्मीर में 5 कुर्ता पयजामा लाया था, वहीं लेकर जाऊंगा।

और पढ़ें
Next Story