Logo
Station App Online Coolie Booking: स्टेशन में कुली, व्हीलचेयर व अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए रेलवे ने ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू की है। इसके लिए मोबाइल पर स्टेशन डाउन लोड कर उसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Station App Online Coolie Booking: रेलवे हाईटेक सुविधाओं के जरिए आम यात्रियों का सफर आसान कर रहा है। रिजर्वेशन और ऑनलाइन जनरल टिकट के बाद अब कुली ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू की गई है। इससे कुली तलाशने की परेशानी से निजात मिलेगी ही, भुगतान की समस्या भी दूर हो जाएगी। बुकिंग के साथ ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। 
 
ऑनलाइन व्यवस्था से कुली मनमाना किराया भी नहीं वसूल पाएंगे। एप पर यात्रियों को संख्या, वजन और दूरी दर्ज करनी होगी, जिस आधार पर किराया तय हो जाएगा। स्टेशन पहुंचते ही तय समय पर कुली यात्री से संपर्क करेगा। 

20 हजार कुलियों को भी फायदा
देश के सभी रेलवे स्टेशनों में जल्द ही यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। इससे आम यात्रियों ही नहीं, बल्कि देश के 20 हजार कुलियों को भी फायदा
होगा।  क्योंकि, उन्हें भी यात्री के इंतजार में ज्यादातर समय स्टेशन पर बिताना पड़ता है। उन पर ओवरचार्जिंग का आरोप भी नहीं लगेगा।

स्टेशन एप में कराना होगा रजिस्ट्रेशन 
स्टेशन एप का विकल्प चुनते ही यात्री को कुली का बैच नंबर, नाम और फोन नंबर की जानकारी मिल जाएगी। प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले यात्री एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें कुली का डिटेल होगा। प्लेटफार्म पहुंचने पर तय समय पर कुली भी यात्रियों की मदद के लिए पहुंच जाएगा। 

व्हीलचेयर भी बुक करा सकेंगे 
एप स्टेशन में कुली के अलावा वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग यात्रियों और मरीजों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके जरिए सुविधानुसार व्हीलचेयर भी बुक कराया जा सकेगा। 

5379487