Logo
election banner
Rahul Gandhi vs Rajnath Singh Over Agniveer Scheme: अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आमने-सामने हैं। राहुल गांधी ने सत्ता में आने पर इसे बंद करने की बात कही है, वहीं राजनाथ सिंह ने बचाव किया है। जानें पूरा मामला।

Rahul Gandhi vs Rajnath Singh Over Agniveer Scheme:लोकसभा चुनाव से पहले अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आमने-सामने हैं। राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपको साफ बता रहा हूं, जैसे ही हमारी सरकार आएगी ये अग्नीवीर योजना को हम रद्द कर देंगे, उड़ा देंगे इसको। इस बारे में पूछे जाने पर रक्षा मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी जानते हैं कि उनकी सरकार नहीं आने वाली, इसलिए वह ऐसी बातें कर रहे हैं। यह जवानों को गुमराह करने की कोशिश है। 

'अग्निवीर जवानों को नहीं मिलेगा शहीदों का दर्जा'
अग्निवीर जवानाें को शहीद का ली केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना को समाप्त कर दिया जाएगा। राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई नेता इस योजना के खिलाफ आवाज उठा सकते हैं। हाल ही में राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना के तहत 6 महीने की ट्रेनिंग देंगे। चीन वाला सैनिक पांच साल की ट्रेनिंग लेकर आएगा, नतीजा आप समझ जाओ। ना अग्निवीर को कैंटीन मिलेगा, तो उसे पेंशन मिलेगी। जब हमारा जवान शहीद होगा तो उसे शहीद का दर्जा भी नहीं दिया जाएगा।

अग्निवीरों में कई क्वालिटी डेवलप की जाएगी
राजनाथ सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान कहा कि अग्निवीर पर राहुल गांधी जवानों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। आखिर वह इस योजना को क्यों बंद करना चाहते हैं? 18 साल की उम्र में हम नौजवानों का सेलेक्शन करते हैं। उन्हें अच्छा सैनिक बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है। कई प्रकार की क्वालिटी उनमें डेवलप की जाती है। तकनीकी जानकारी भी दी जाती है। चार साल बाद जब वह निकलेंगे तो उनके पास हाथ में 15 लाख रुपए की रकम होगी। इससे वह कोई छोटा मोटा व्यापार शुरू कर सकते हैं।

अग्निवीर जवानों को मिलेगा पैरा मिलिट्री फोर्सेज में आरक्षण
राजनाथ सिंह ने कहा कि हम 10वीं के बाद इस स्कीम में जवानों की भर्ती करते हैं। चार साल बाद जब वह जवान वहां से निकलेंगे तो उनके पास इंटरमीडिएट का सर्टिफिकेट भी उन्हें दिया जाएगा। उस समय उनकी 22 साल की उम्र होगी। वह चाहें तो आगे यूपीएससी की प्रतियोगी परीक्षा दे सकते हैं। आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इसके साथ ही जितने भी हमारी पैरा मिलिट्री फाेर्सेज हैं उनमें अग्निवीरों को आरक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही कई अन्य संस्थाओं में भी आरक्षण दिया जाएगा। प्राइवेट संस्थाओं ने भी कहा है कि हम अग्निवीरों को आरक्षण देंगे।

5379487