Logo
election banner
PM Narendra modi Odisha-Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा-असम के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। यात्रा के पहले दिन पीएम संबलपुर में 68,000 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

PM Narendra modi Odisha-Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा-असम के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। यात्रा के पहले दिन पीएम संबलपुर में 68,000 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। अगले दिन रविवार को वह गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। 

इनमें गुवाहाटी में नेहरू स्टेडियम को फीफा-मानक फुटबॉल स्टेडियम के रूप में अपग्रेड करना और मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर) की आधारशिला रखना शामिल है। पीएम मोदी दक्षिण एशिया उपक्षेत्रीय आर्थिक सहयोग (SASEC) कॉरिडोर कनेक्टिविटी के हिस्से के रूप में 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

जानिए किन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास और उद्घाटन

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम ऊर्जा गंगा के तहत ओडिशा में जगदीशपुर-हल्दिया के धामरा-अंगुल पाइपलाइन खंड (412 किमी) और ओडिशा में बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना (जेएचबीडीपीएल) का उद्घाटन करेंगे। 2,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित यह परियोजना ओडिशा को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ेगी।
  • ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन के नागपुर झारसुगुड़ा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन खंड (692 किमी) की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। 
  • प्रधानमंत्री 'आत्मनिर्भर भारत' के अपने दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा में 27,000 करोड़ रुपये से अधिक की नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (NLC) तालाबीरा थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखेंगे। परियोजना पूरी होने पर विश्वसनीय, किफायती और चौबीसों घंटे बिजली उपलब्ध कराएगी।
  • कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ओडिशा के विभिन्न जिलों में लगभग 28,980 करोड़ रुपये की कई बिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
  • लगभग 2,145 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्रधान मंत्री महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड की कोयला बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। जिसमें फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी (FMC) परियोजनाएं - अंगुल जिले के तालचेर कोलफील्ड्स में भुवनेश्वरी चरण- I और लाजकुरा रैपिड लोडिंग सिस्टम (RLS) को बढ़ावा देना शामिल है। 
  • कोयला प्रसंस्करण गुणवत्ता में एक आदर्श बदलाव में, मोदी ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में 550 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी आईबी वैली वॉशरी का भी उद्घाटन करेंगे। 
5379487