Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को जयपुर में रैली की। तब उन्होंने कहा- राजस्थान के लोगों को धारा 370 से क्या लेनादेना है? उन्होंने राजस्थान में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का मुद्दा उठाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए भाजपा, कांग्रेस समेत सभी दल रैलियों में पूरी ताकत झोकने में लगे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिहार के नवादा में जनसभा की। इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर और धारा 370 पर दिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान को लेकर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद कोई छोटी बात नहीं है। उनके नेता को लगता है कि धारा 370 का राजस्थान से कोई लेना-देना नहीं है। क्या जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग नहीं है? इनकी सोच टुकड़े-टुकड़े गैंग की मानसिकता को उजागर कर रही है।

देश से गरीबी खत्म करने के मिशन में जुटा हूं: मोदी
नरेंद्र मोदी ने नवादा में कहा- देश से गरीबी खत्म करने के मिशन में जुटा हूं। मैं भी आप लोगों की तरह गरीबी झेलकर यहां तक पहुंचा हूं। मैं भूल नहीं सकता कि 2014 के पहले देश की क्या स्थिति थी। करोड़ो देशवासी कच्चे घरो में रहते थे या बेघर थे। देश के गांवों में लोग खुले में शौच जाने के लिए मजबूर थे। गरीबों के पास न तो गैस कनेक्शन था और न ही नल से जल आता था। गरीब का राशन बिचौलिए खा जाते थे। अस्पताल में इलाज के लिए दर-दर भटकना पड़ता था। मैं जब तक लोगों की गरीबी दूर नहीं कर लूंगा, चैन से नहीं बैठूंगा। (पढ़ें पूरी खबर...) 

मोदी ने पूछा- जम्मू-कश्मीर में क्यों संविधान लागू नहीं करा पाए?
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि राजस्थान हो या बिहार देशभर के जवानों ने जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है। उनके पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपटे उनके गांव-घर तक पूरे सम्मान के साथ पहुंच गए। इंडिया ब्लॉक संविधान को लेकर बहुत कुछ कहता है। अब इन नेताओं को बताना चाहिए कि वे बाबा साहेब के संविधान को जम्मू-कश्मीर में पूरी तरह से लागू क्यों नहीं कर पाए थे। इसके लिए मोदी की जरूरत क्यों पड़ी?

पीएम किसानों के मुद्दे भूले, 370 का श्रेय ले रहे हैं: खड़गे
राजस्थान के जयपुर में शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी की थी। तब उन्होंने कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने का मुद्दा उठाया और मोदी सरकार की आलोचना की थी। खड़ने ने कहा था कि राजस्थान में किसानों से जुड़े कई मुद्दे हैं। किसान पीड़ित हैं और हजारों आत्महत्या कर चुके हैं। इन मुद्दों पर बोलने के बजाय पीएम मोदी ने चुरू की रैली में 370 हटाने का श्रेय लिया। राजस्थान के लोगों का इससे क्या लेना-देना है?

अमित शाह ने भी कश्मीर मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष को घेरा
उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी कांग्रेस अध्यक्ष को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि यह सुनना शर्मनाक है कि कांग्रेस पार्टी पूछ रही है, आपका कश्मीर से क्या रिश्ता है? मैं कांग्रेस को याद दिलाना चाहूंगा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। जम्मू-कश्मीर पर देश के हर राज्य और नागरिक का पूरा अधिकार है। जैसे जम्मू-कश्मीर के लोगों का भारत के दूसरों राज्यों पर हक है।

 

5379487