Logo
election banner
P Chidambaram ON CAA: पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने रविवार को कहा कि अगर INDI गठबंधन सत्ता में आएगी तो नागरिकता संशोधन अधिनियम(CAA) को रद्द कर दिया जाएगा।

P Chidambaram ON CAA: पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने रविवार को कहा कि अगर INDI गठबंधन सत्ता में आएगी तो नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को रद्द कर दिया जाएगा। चिदंबरम ने कहा कि सरकार बनने के बाद संसद के पहले सत्र में सीएए को रद्द करने का फैसला ले लिया जाएगा। भले ही कांग्रेस ने अपने मैनिफेस्टो में इस बात का जिक्र नहीं किया, लेकिन पार्टी का इरादा नागरिकता संशोधन कानून को खत्म करने का है। 

कांग्रेस मैनिफेस्टो में क्यों नहीं है सीएए का मुद्दा?
बता दें कि केरल के सीएम पिनाराई विजयन और CPI (M) की ओर से लगातार यह कहा जा रहा है कि कांग्रेस सीएए के मुद्दे को लेकर कुछ नहीं कह रही। पार्टी ने सीएए को रद्द करने की बात अपने मैनिफेस्टो में भी शामिल नहीं की है। इस बारे में पूछे जाने पर चिदंबरम ने कहा कि मैनिफेस्टो पहले ही बहुत बड़ा हो चुका था। यही वजह रही कि सीएए को निरस्त करने की घाेषणा को मैनिफेस्टो में शामिल नहीं किया जा सका। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीजेपी के बीते 10 साल के शासन में देश को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। बीजेपी ने बहुमत का दुरुपयोग किया है।

बीजेपी द्वारा बनाए गए पांच कानून रद्द करेंगे
बीजेपी द्वारा बनाई गई कानूनों की एक पूरी लिस्ट है। इंडिया ब्लॉक की सरकार सत्ता में आई तो इनमें से पांच कानूनों को पूरी तरह से निरस्त कर दिया जाएगा। चिदंबरम ने कहा कि मैं कांग्रेस मैनिफेस्टो कमेटी का अध्यक्ष हूं। इस नाते मैं यह बात कह रहा हूं। मैंने ही कांग्रेस के घोषणापत्र का एक एक शब्द लिखा है। मुझे पता है कि पार्टी का इरादा क्या है। हम स्पष्ट कर चुके हैं कि अगर हमारी सरकार बनी तो सीएए कानून में संसोधन नहीं होगी बल्कि यह पूरी तरह से रद्द कर दिया जाएगा। केरल के मुख्यमंत्री विजयन के आरोपों पर चिदंबरम ने कहा कि यह कहना सही नहीं है कि कांग्रेस ने सीएए का विरोध नहीं किया है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने संसद में यह मुद्दा उठाया था।

राम मंदिर का चुनाव पर नहीं होगा कोई असर
चिदंबरम ने कहा कि मुझे उम्मीद नहीं है कि आयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने से लाेकसभा चुनाव पर कोई असर होगा। कांग्रेस ने नेता कहा कि अयोध्या में अब मंदिर बन चुका है। लोग चाहते थे कि मंदिर बने और वह बन चुका है। इस कहानी का यहीं पर अंत हो जाना चाहिए। अयोध्या में बना एक मंदिर राजनीति या चुनाव में कोई भूमिका क्यों निभाएगा।  देश पर कौन शासन करेगा और कौन नहीं, इसमें मंदिर की भूमिका क्यों होनी चाहिए। अयोध्या में मंदिर बनने का चुनाव पर कोई असर नहीं होगा।

CPI(M) महज एक राज्य की पार्टी 
चिदंबरम ने इन दिनों कांग्रेस पर हमलावर रुख अपना रहे केरल के सीएम विजयन की आलोचना की। कांग्रेस नेता ने कहा कि लेफ्ट पार्टियों को लोकसभा चुनाव को एक राष्ट्रीय चुनाव के तौर पर देखना चाहिए। इंडिया ब्लॉक में पार्टी की सहयोगी CPI(M) केरल में लोकसभा चुनाव ऐसे लड़ रही है जैसे कि यह कोई विधानसभा चुनाव हो। राष्ट्रीय नजरिए से देखें तो बीजेपी से लड़ने के लिए और दिल्ली में सरकार बनाने के लिए कौन सी पार्टी बेहतर जगह पर है। यह कांग्रेस ही है CPI(M) नहीं। CPI(M) महज एक राज्य की पार्टी।

5379487