Logo
election banner
National Investigation Agency (NIA) raids Updates: एजेंसी ने बताया कि कर्नाटक के बल्लारी में इस्लामिक स्टेट मॉड्यूल से जुड़े आठ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। इनकी गिरफ्तारी से आईईडी विस्फोट करने की योजना को विफल कर दिया गया। 

National Investigation Agency (NIA) raids Updates: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सोमवार को चार राज्यों- कर्नाटक, झारखंड, महाराष्ट्र और दिल्ली में 19 जगहों पर छापेमारी की। ये छापे आईएसआईएस नेटवर्क केस के तहत पड़े। इन 19 लोकेशन में कर्नाटक के 11, झारखंड के 4, महाराष्ट्र के 3 और दिल्ली का एक ठिकाना शामिल है। इस दौरान प्रतिबंधित आईएसआईएस के 8 एजेंट्स को पकड़ा गया। 

एजेंसी ने बताया कि कर्नाटक के बल्लारी में इस्लामिक स्टेट मॉड्यूल से जुड़े आठ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। इनकी गिरफ्तारी से आईईडी विस्फोट करने की योजना को विफल कर दिया गया। 

भारी मात्रा में विस्फोटक मिले, लीडर भी पकड़ाया
आतंकवाद रोधी एजेंसी ने कहा कि आतंकियों के कब्जे से सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट और बारूद जैसी विस्फोटक सामग्री के साथ-साथ प्रस्तावित हमलों के विवरण वाले हथियार और दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। खंजर, कैश और डिजिटल डिवाइस भी बरामद किए। आठ आतंकियों में बल्लारी मॉड्यूल का नेता मिनाज को भी गिरफ्तार किया गया है। मिनाज अपने ग्रुप में मोहम्मद सुलेमान के नाम से भी जाना जाता है। 

आईएम ऐप्स पर करते थे एक-दूसरे से बात
आतंकवादी एक-दूसरे से बात करने के लिए आईएम ऐप्स का उपयोग करते थे। आतंकियों ने आईईडी और अन्य विस्फोटक उपकरण बनाने के लिए विस्फोटक सामग्री का उपयोग करने की योजना बनाई थी। कथित तौर पर उन्होंने कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने के लिए कॉलेज के छात्रों को भी निशाना बनाया।

एक हफ्ते पहले दर्ज किया था केस
बल्लारी मॉड्यूल के खिलाफ एनआईए ने पिछले हफ्ते केस दर्ज किया गया था। तब से एजेंसी आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए राज्य पुलिस और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही है।

पिछले हफ्ते एनआईए ने महाराष्ट्र में 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की और 15 लोगों को गिरफ्तार किया। जिनमें से एक मॉड्यूल का नेता था। एजेंसी ने बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में भी स्थानों पर छापेमारी की और भारतीय सेना की वर्दी, साथ ही हथियार और गोला-बारूद, नकदी और गहने और अन्य आपत्तिजनक सबूत बरामद किए। इसमें कहा गया है कि गिरफ्तार किए गए संदिग्ध प्रतिबंधित संगठन पीएलएफआई (पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया) के कैडर और समर्थक थे और वे आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश में शामिल थे।

कोयला व्यापारियों से वसूल रहे थे संदिग्ध
एनआईए ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि पीएलएफआई कैडर अपनी आतंकी गतिविधियों को वित्तपोषित करने के लिए झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कोयला व्यापारियों और अन्य व्यवसायियों से पैसे वसूल रहे थे।

5379487