Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं। एनडीए के सीट शेयरिंग फॉर्मूला के तहत जेडीयू को 16 और लोजपा (रामविलास) को 5 सीटें देने का ऐलान हुआ है। 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में नेशनल डेमोक्रेटिक अलाउंस (NDA) में शामिल पार्टियों के बीच सोमवार को सीटों का बंटवारा हुआ। इसमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 17, नीतीश कुमार की जदयू को 16 और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) LJPR को 5 सीटें मिलीं हैं। सीट शेयरिंग के फॉर्मूले में लोजपा के पशुपति पारस को कोई जगह नहीं मिली। वे इससे खफा हैं और मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, पशुपति पारस मीडिया के बात करने से पहले केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं। फिलहाल, वह मोदी सरकार में खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 

हम और लोक जनता दल को एक-एक सीट
एनडीए में शामिल जीतनराम मांझी की पार्टी HAM और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल को एक-एक सीट मिली है। जबकि पशुपति पारस के धड़े वाली लोक जनशक्ति पार्टी का पत्ता साफ हो गया। इस प्रकार बीजेपी ने साफ कर दिया है कि चिराग पासवान ही आधिकारिक तौर पर एनडीए सरकार में शामिल रहेंगे। चिराग पासवान को तबज्जो मिलने से उनके चाचा पशुपति पारस नाराज हैं। बताया जा रहा है कि एनडीए में सीट शेयरिंग तय करने के लिए उनसे संपर्क तक नहीं किया गया। 

पशुपति की धमकी भी काम नहीं आई, अब क्या करेंगे?
एनडीए से किनारे किए जाने की भनक लगने के बाद कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री पारस ने अपने खेमे के लोजपा विधायकों की एक बैठक बुलाई थी। इसके बाद उन्होंने कहा था कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से अपील करते हैं कि हमारे पांच सांसदों को लेकर विचार करें। हमें सूची का इंतजार रहेगा। उन्होंने धमकी भरे लहजे में कहा था कि अगर हमें उचित सम्मान नहीं मिला तो हमारे लिए स्वतंत्रता के लिए दरवाजे खुले हैं और कहीं भी जाने को तैयार हैं। 

बिहार की इन 5 सीटों पर है लोजपा का कब्जा
बता दें कि चिराग पासवान को 5 सीटें मिली हैं। इनमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई सीट शामिल हैं। फिलहाल ये सभी सीटें लोजपा के पास हैं और पशुपति पारस इन सांसदों के मुखिया हैं। उल्लेखनीय है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान के निधन के बाद पार्टी दो धड़ों में बंट गई थी। एक गुट के नेता चिराग पासवान हैं और दूसरे गुट के मुखिया उनके चाचा पशुपति पारस हैं। चिराग अभी जमुई लोकसभा सीट से सांसद हैं। बिहार में 19 अप्रैल से 1 जून के बीच 7 चरणों में मतदान होगा। (पढ़ें पूरी खबर...)

5379487