Logo
election banner
Kamal Nath May join BJP today in Delhi:कमलनाथ के साथ कांग्रेस के करीब 30 विधायक भाजपा में जाने के लिए आतुर हैं। हालांकि उन्हें टिकट की चिंता सता रही है। यदि गृह मंत्री अमित शाह और पीएम मोदी से उन्हें टिकट की गारंटी मिल जाती है तो कांग्रेस से बड़ा पलायन भाजपा के पाले में होगा। 

Kamal Nath May join BJP today in Delhi: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ और उनके बेटे सांसद नकुलनाथ का समर्थकों के साथ भाजपा जाना तय हो गया है। हालांकि कमलनाथ ने अभी कांग्रेस से इस्तीफा नहीं दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि दिल्ली में वह अपने समर्थक विधायकों के साथ बीजेपी जॉइन कर सकते हैं। इस बीच पीएम मोदी के साथ उनकी एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल है।

बताया जा रहा है कि पीएम से मुलाकात के बाद उनकी जॉइनिंग को हरी झंडी मिल गई है। कमलनाथ के साथ 30 विधायक भी भाजपा में जा सकते हैं। हालांकि हरिभूमि वायरल फोटो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।  उधर, कांग्रेस डैमेज कंट्रोल में जुट गई है।

Kamal Nath
पीएम मोदी के साथ कमलनाथ की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

क्या कांग्रेस से भाजपा में होगा पलायन?
रिपोर्ट के मुताबिक, कमलनाथ के साथ कांग्रेस के करीब 30 विधायक भाजपा में जाने के लिए आतुर हैं। हालांकि उन्हें टिकट की चिंता सता रही है। यदि गृह मंत्री अमित शाह और पीएम मोदी से उन्हें टिकट की गारंटी मिल जाती है तो कांग्रेस से बड़ा पलायन भाजपा के पाले में होगा। 

इस पलायन को रोकने के लिए कांग्रेस भी जुट गई है। सूत्रों के मुताबिक, मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी, विधानसभा में विपक्ष के नेता उमंग सिंघार और अन्य शीर्ष नेता विधायकों से उनकी शिकायतें सुनने के लिए एक-एक करके बात कर रहे हैं। सबसे ज्यादा फोकस कमल नाथ और उनके बेटे नकुल नाथ के करीबी माने जाने वाले विधायकों, पूर्व विधायकों और कांग्रेस पदाधिकारियों पर है।

पूर्व सांसद सज्जन सिंह बोले- जो कमलनाथ करेंगे वही मैं करूंगा
पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि कमलनाथ ने अभी तक भाजपा में शामिल होने का फैसला नहीं किया है। अगर वह कोई बड़ा कदम उठाते हैं तो वह भी चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजनीति में केवल तीन चीजें मायने रखती हैं। मान, सम्मान और स्वाभिमान। जब इन्हें ठेस पहुंचती है, तो एक नेता बड़े फैसले लेने के लिए बाध्य होता है। उन्होंने कहा कि कमलनाथ जी के संबंध में जो कुछ भी चर्चा में है वह पूरी तरह से अटकलें हैं। अगर एक कद्दावर नेता जिसने अपने जीवन के 40 साल कांग्रेस को समर्पित कर दिए हैं, उसे वह सम्मान नहीं मिलता जिसके वह हकदार हैं, तो वह बड़े फैसले लेने के लिए बाध्य हैं। 

शनिवार दोपहर दिल्ली पहुंचे कमलनाथ
कमलनाथ और उनके बेटे नकुल भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बीच शनिवार दोपहर दिल्ली पहुंचे। उन्होंने भाजपा में जाने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया। हालांकि यह जरूर कहा कि अगर ऐसी कोई बात होगी तो मैं सबसे पहले आपको बताऊंगा। आप लोग उत्साहित हो रहे हैं। मैं उत्साहित नहीं हो रहा हूं, इस तरफ या उस तरफ, लेकिन अगर ऐसी कोई बात होगी तो मैं सबसे पहले आपको बताऊंगा। 

यदि कमलनाथ के फैसले के बाद विधायकों का एक बड़ा समूह भाजपा में शामिल हो जाता है, तो यह कांग्रेस के लिए एक और बड़ा झटका होगा। 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व वाले विद्रोह के कारण उसकी सरकार गिर गई थी। संयोग से कमलनाथ ने तब कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया था।

जीतू पटवारी बोले- क्या इंदिराजी का तीसरा बेटा भाजपा में शामिल हो सकता है?
मध्य प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व पूरे धैर्य के साथ मोर्चा संभाल रहा है। प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने शनिवार को पूछा कि क्या आप इंदिराजी के तीसरे बेटे के भाजपा में शामिल होने का सपना देख सकते हैं? उन्होंने कहा कि कमलनाथ 2020 की बगावत के दौरान कांग्रेस के साथ चट्टान की तरह खड़े रहे। अपने चार दशक लंबे राजनीतिक करियर में उन्होंने कांग्रेस के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकारों में कई पदों पर कार्य किया है। उनके बेटे नकुल नाथ वर्तमान में दिग्गज नेता के गढ़ छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद हैं।

5379487